टुडे करेंट अफेयर्स In hindi 2016-17 All Competitive Exam GK English

हैलो फ्रेन्डस,
इस लेख (आर्टिकल) में हम पाठकों के लिए हमारे देश-विदेश में हो रही घटनाऐं, रोज के ताजा समाचार, पेपर से संबंधित जानकारी या नौकरी से संबंधित जानकारी दे रहें हैं। जो दिन-प्रतिदिन रोजगार के चक्कर में दर-दर भटकते रहते है या इधर-उधर रोजगार के लिए प्राइविट और सरकारी आॅफिस के चक्कर काटते रहते हैं उन सभी पाठकों के लिए ये लेख (आर्टिकल) काफी किफाइती हो सकता है। यहां हम उन सभी पाठकों के लिएं वो सब जानकारी दे रहें है जो बैकिंग, एसएससी, रेलवे, डिफेंस आदि में तैयारी कर रहें हैं।

इस लेख (आर्टिकल) में हम रोज की देश में हो रही ताजा घटनाओं से लेकर देश में दिन प्रतिदिन निकल रही नौकरी (जाॅब) से संबंधित जानकारी दे रहें है। इससे अलावा हम इस लेख (आर्टिकल) में छात्र-छात्राओं के लिए भी जानकारी दे रहें हैं जो उनके लिए काफी किफाइती (फायदेमंद) हो सकती है जैसे पेपर से संबंधित या फिर पेपर परिणाम (एक्जाम रिजल्ट) से संबंधित जानकारी भी इसमें दे रहें हैं। इसमे आप लोगों को वो सब महत्वपूर्ण जानकारी मिलेगी जो हर एक्जाम में काम आ सकती है।

आपके लिए यहां सब हम सब जानकारी ला रहें है। पाठक साइट को रोज विजिट करें और इस साइट से अधिक से अधिक जानकारी प्राप्त करें। हमारी यही कोशिश है कि हम भी अपनी ओर से पाठकों को देश-विदेश में घट रही पूरी जानकारी दे सके। पाठक साइट को रोज विजिट करे और ज्यादा से ज्यादा जानकारी प्राप्त करें। अगर पाठकों को साइट में कुछ नवीन (नई) जानकारी चाहिए तो पाठक हमें साइट में नीचे कमेंट बाॅक्स में में कमेंट कर सकते है हम पाठक की पूरी मदद करेंगें। जानकारी के लिए पाठक साइट को रोज विजिट करें।

Also See :- Previous months अफेयर्स In hindi 2016-17 All Competitive Exam GK

टुडे करेंट अफेयर्स – All Competitive Exam GK 2016

all exam answer key 2016Update Date:-02/06/2016

पूर्व दिल्ली पुलिस कमिश्नर बीएस बस्सी यूपीएससी सदस्य नियुक्त

  • कमिश्नर बीएस बस्सी अरुणाचल प्रदेश, गोवा, मिजोरम एवं केंद्र शासित प्रदेश (एजीएमयूटी) कैडर के वर्ष 1977 के आईपीएस अधिकारी हैं. अपने 38 साल के करियर में उन्होंने विभिन्न महत्वपूणर्प पदों पर दिल्ली पुलिस कमिशनर, दिल्ली पुलिस विशेष आयुक्त (ट्रैफिक), दिल्ली पुलिस विशेष आयुक्त (विजिलेंस), चंडीगढ़ पुलिस में इंस्पेक्टर जनरल एवं गोवा पुलिस में डीजीपी पदों पर कार्य करे चुकेे है। और 29 फरवरी 2016 को दिल्ली पुलिस से सेवानिवृत हुए. उन्होंने पांडिचेरी में सहायक पुलिस अधीक्षक पद से पुलिस करियर की शुरुआत की थी दीपक गुप्ता यूपीएससी के चेयरमैन हैं. अन्य सदस्यों में अलका सिरोही, डेविड आर सेमली, मनबीर सिंह, पूर्व नौसेना उपाध्यक्ष डी के देवान, विनय मित्तल, छतर सिंह, प्रोफेसर हेम चन्द्र, अरविन्द सक्सेना एवं प्रोफेसर कुमार जोशी शामिल हैं.

उपराष्ट्रपति ने भारत-मोरक्को वाणिज्य और उद्योग चैंबर का उद्घाटन किया 

  • उपराष्ट्रपति मोहम्मद हामिद अंसारी और मोरक्को के प्रधानमंत्री अब्देलिल्लाह बिनकिरान ने 31 मई 2016 को रब्बात में भारत-मोरक्को वाणिज्य और उद्योग मंडल का उद्घाटन किया. व्यापार और निवेश में आपसी संबंध मज़बूत करने हेतु यह एक नयी पहल है. इसके अलावा दोनों देशों के बीच जल संसाधन, टेलीविजन प्रसारण, संस्थागत सहयोग सांस्कृतिक और शैक्षिक आदान-प्रदान के क्षेत्र में पांच समझौते हुए हैं. इसे भारत-मोरक्को चेंबर आफ कामर्स एंड इंडस्ट्रीज (आईएमसीसीआई) नाम दिया गया है. भारतीय कंपनियों ने एक प्रमुख परियोजना, इंडो-मैरोक फॉस्फोर एसए संयुक्त उद्यम में 32 करोड़ डालर से अधिक का निवेश किया है. भारत आगे भी मोरक्को में व्यापार के क्षेत्र में वैश्विक परिचालन का विस्तार करने के लिए प्रतिबद्ध हैं. उपराष्ट्रपति मोहम्मद हामिद अंसारी मोरक्को की तीन दिवसीय आधिकारिक यात्रा पर हैं. उत्तरी अफ्रीका के दो देशों की यात्रा के अंतिम चरण में कल उपराष्ट्रपति ट्यूनीशिया पहुंचेंगे.
चाड के पूर्व राष्ट्रपति हिसेन हैब्रे को उम्रक़ैद
  • अफ्रीकी देश चाड के पूर्व तानाशाह हिसेन हैब्रे को वॉर क्राइम के लिए 30 मई 2016 को उम्रकैद की सजा सुनाई गई. कोर्ट ने हैब्रे को रेप, यौन उत्पीड़न और 40,000 हत्याओं का आदेश देने के दोषी ठहराया. पूर्व राष्ट्रपति हिसेन हाब्रे को मानवता के ख़िलाफ़ अपराध का दोषी पाया गया. सेनेगल की राज़धानी डकार में अफ़्रीकी संघ समर्थित एक अदालत ने ये फ़ैसला सुनाया. उन्हें फ़ैसले के ख़िलाफ़ अपील करने के लिए 15 दिन का समय दिया गया है. किसी अफ्रीकी देश के पूर्व राष्ट्रपति के खिलाफ कोर्ट का यह पहला फैसला है. हिसेन हाब्रे 1982 से 1990 तक चाड के शासक रहे. हाब्रे पर आरोप है कि उन्होंने आठ साल के शासन काल में 40 हज़ार लोगों का कत्ल करवाया. मामले की सुनवाई 20 जुलाई, 2015 को अफ्रीकन स्पेशल कोर्ट में शुरू हुई थी, जो 56 दिनों तक चली. इस दौरान 93 गवाहों से जिरह की गई. हाब्रे को उसके शासनकाल के समय में अमरीका का समर्थन हासिल था. अफ्रीकन स्पेशल कोर्ट की स्थापना अफ्रीकी संघ ने की है, जिसके अधिकार क्षेत्र को हाब्रे ने चुनौती दी थी. अर्जी में अदालत के अभियोजक सेनेगल के एंबे फाल ने जस्टिस से चाड के पूर्व राष्ट्रपति को आजीवन कारावास की सजा देने का आग्रह किया था. उन्होंने हाब्रे की संपत्ति को जब्त करने का आदेश देने का भी अदालत से आग्रह किया.

ए आर रहमान जापान के फुकुओका पुरस्कार.2016 से सम्मानित

  • भारत के प्रसिद्ध संगीतकार ए आर रहमान को 30 मई 2016 को जापान के शीर्ष सांस्कृतिक सम्मान ‘फुकुओका पुरस्कार-2016’ से सम्मानित किया गया. उन्हें यह पुरस्कार संगीत द्वारा एशियाई संस्कृति में उत्कृष्ट योगदान देने के लिए दिया गया. यह पुरस्कार प्राप्त करने वाले वे 27वें व्यक्ति होंगे. इस पुरस्कार के तहत संगीतकार रहमान को “फ्राम द हार्ट- द वर्ल्ड ऑफ ए आर रहमान्स म्यूजिक” विषय पर व्याख्यान देने के लिए जापान आमंत्रित किया गया है. यह व्याख्यान सितम्बर 2016 में आयोजित होगा. यह सम्मान प्रत्येक वर्ष दिया जाता है. आर ने मणिरत्नम की तमिल फिल्म रोजा के साथ अपने फिल्मी करियर का आगाज किया. उन्होंने राम गोपाल वर्मा की फिल्म रंगीला से हिंदी सिनेमा में करियर की शुरुआत की. इसके बाद उन्होंने बॉम्बे, दिल से, ताल, लगान, रंग दे बसंती, दिल्ली 6, रॉकस्टार, हाईवे और तमाशा सहित अनेक फिल्मों में अपने संगीत का हुनर दिखाया. डैनी बॉयल की स्लमडॉग मिलेनियर के गीत ‘जय हो’ से रहमान ने हॉलीवुड में भी अपने संगीत का जादू बिखेरा. ‘जय हो’ को दो एकेडमी अवार्ड और एक गोल्डन ग्लोब ट्राफी प्राप्त हुए.

कृषि सूखे के निदान हेतु प्रधानमंत्री कृषि सिंचाई नई योजना का शुभारम्भ

  • सिचाई जल प्रबंधन को बेहतर बनाने और कृषि भूमि को पर्याप्त करने के पानी को उपलब्ध कराने हेतु नई योजना शुरू की प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने और कृषि सिंचाई योजना का शुभारम्भ किया गया है. इस योजना का उद्देश्य सिंचारई क्षेत्र में निवेश को तर्कसंगत बनाना और पानी के दुरूपयोग को रोकना ही उनका काम है. प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की अध्यक्षता में मंत्रिमंडल के आर्थिक मामलों की समिति और सीसीई ने 31 मई 2016 को नई योजना कृषि प्रधानमंत्री सिंचाई योजना को मंजूरी दी थी. इस योजना में पांच सालों के एिल पचास हजार कोरड़ रुपये की राशि का प्रावधान यिका गया था और पानी की भी सुविधा का प्रबन्ध किया गया था मौजूदा वित्तीय वर्ष के लिए पांच हजार तीन सौ करोड़ आंवटित किए गए हैं. पानी के अपव्यय को कम करने के तरीके ईजाद करना. इसके अलावा इसके जरिए सिंचाई में निवेश को आकर्षित करने का भी प्रयास किया गया है. केन्द्र सरकार ने महाराष्ट्र सरकार को विदर्भ और माराठ वाड़ा के किसानों द्वारा आत्महत्या की आशंका के दृष्टिगत और सूखा ग्रस्त क्षेत्रों हेतु एक सौ बत्तीस परियोजनाओं के लिए करीब 71 अरब 88 करोड़ रुपये की वित्तीय सहायता उपलब्ध कराने का आश्वासन दिया है. एक सौ बत्तीस परियोजनाओं में से 98 विदर्भ और 34 मराठवाड़ा के लिए होंगी. देश में कुल 14 दशमलव दो करोड़ हेक्टेयर कृषि योग्य भूमि से 65 प्रतिशत में सिंचाई सुविधा नहीं है.

Update Date:- 25/05/2016

चीन ने 14 वीं बार उबेर कप बैडमिंटन टूर्नामेंट जीता

  • चीन ने कोरिया को फाइनल में 21 मई 2016 को 3-1 से पराजित कर 14वीं बार प्रतिष्ठित उबेर कप बैडमिंटन टूर्नामेंट का खिताब जीत लिया. चीन का विश्व टीम चैंपियनशिप मानी जाने वाली इस प्रतियोगिता में यह लगातार 17वां फाइनल था और उसने 14वीं बार यह खिताब अपने नाम किया. चीन को 2010 में कुआलालम्पुर में कोरिया से 1-3 से हार का सामना करना पड़ा था लेकिन चीन ने उसके बाद 2012 में कोरिया को 3-0 , 2014 में जापान को 3-1 से और 2016 में कोरिया को 3-1 हराकर खिताबी हैट्रिक पूरी कर ली. वांग शिजियान ने किम ह्यो मिन को 45 मिनट में 21-13, 21-12 से हराकर चीन को 2-1 से आगे कर दिया. युगल मैच में चेन किंगचेन और तांग युआनतिन ने चांग यि ना और ली सो ही को 51 मिनट में 21-14, 21-16 से हराकर उबेर कप चीन ने जीत लिया. चीन ने सबसे अधिक 14 वीं बार उबेर कप का खिताब जीता है जबकि जापान ने पांच बार यह खिताब जीता है. इंडोनेशिया और संयुक्त राज्य अमेरिका दोनो भी तीन बार उबेर कप का खिताब जीत चुके है.

डेनमार्क ने अपना पहला थॉमस कप खिताब जीता

  • आठ बार की उपविजेता रही डेनमार्क ने 22 मई 2016 को फाइनल मुकाबले में इंडोनेशिया को 3-2 से हरा थॉमस कप हासिल करने वाली पहली यूरोपीय टीम बन गई. डेनमार्क की पुरुष टीम ने सभी एकल मुकाबलों में जीत हासिल करते हुए इस खिताब पर कब्जा जमाया. डेनमार्क की बैडमिंटन टीम के लिए विक्टर एक्सेलेसेन, जान ओ जोर्गेनसेन और हांस क्रिस्टियन विटिंग्स ने जीत हासिल की. इस टूर्नामेंट में दक्षिण कोरिया और मलेशिया को कांस्य पदक मिला है. दूसरे एकल मुकाबले में जोर्गेसेन ने विश्व के 23वीं वरीयता प्राप्त खिलाड़ी गिटनिंग एंथोनी को 21-17, 21-14 से हराकर एक बार फिर डेनमार्क को बढ़त दिलाई. इंडोनेशिया ने फाइनल के रोमांचक मुकाबले में एक बार फिर एंग्गा प्रातमा और रिक्की कारंदा सुवार्दी की जोड़ी की बदौलत किम एस्ट्रुप और आंद्रेस स्कारुप रामुस्सेन को 21-16, 21-14 को हराकर मुकाबला 2-2 से बराबर कर लिया. वर्ष 1948-49 से अब तक 28 थॉमस कप का आयोजन हो चुका है जिसे केवल अभी तक चार देश ही जीत चुके है. इंडोनेशिया अब तक सबसे ज्यादा 13 थॉमस खिताब जीत चुका है. मलेशिया अब तक पांच खिताब तथा चीन नौ खिताब जीत चुका है.

किरण बेदी को पुडुचेरी का उपराज्यपाल नियुक्त किया गया

  • भाजपा नेता और पूर्व आईपीएस अधिकारी किरण बेदी को 22 मई 2016 को पुडुचेरी का उपराज्यपाल नियुक्त किया गया. केंद्र सरकार ने गत 12 जुलाई 2014 को संप्रग सरकार द्वारा उपराज्यपाल बनाये गये वीरेंद्र कटारिया को नियुक्ति के महज एक साल बाद ही हटा दिया था जिसके बाद से यह पद खाली पड़ा था. अंडमान निकोबार द्वीपसमूह के उपराज्यपाल लेफ्टिनेंट जनरल अजय सिंह को पुडुचेरी का अतिरिक्त प्रभार दिया गया था. तीन दिन पहले ही 30 सदस्यीय पुडुचेरी विधानसभा चुनाव के नतीजों में कांग्रेस-द्रमुक गठबंधन ने 17 सीटें हासिल की हैं. वे संयुक्त आयुक्त पुलिस प्रशिक्षण तथा दिल्ली पुलिस स्पेशल आयुक्त (खुफिया) के पद पर कार्य कर चुकी है. वर्ष 2015 में उन्होंने भारतीय जनता पार्टी में शामिल होकर राजनीति में प्रवेश किया. वह वर्ष 2002 के लिए भारत की ‘सबसे प्रशंसित महिला’ चुनी गयीं.सन् 1987 में किरण बेदी ने नवज्योति तथा 1994 में इंडिया विजन फाउंडेशन नामक संस्थानों की शुरुआत की.

भारत का पहला पुनः प्रयोग किया जाने वाला स्पेस शटल आरएलवी-टीडी श्रीहरिकोटा से लॉन्च किया गया

  • भारतीय अन्तरिक्ष अनुसंधान संगठन (इसरो) ने 23 मई 2016 को पुनः प्रयोग हो सकने वाला स्वदेशी स्पेस शटल (आरएलवी-टीडी) श्रीहरिकोटा (आंध्र प्रदेश) से लांच किया. इसे सॉलिड राकेट मोटर (एसआरएम) द्वारा ले जाया गया. नौ टन के एसआरएम का डिजाईन इस प्रकार से बनाया गया है जिससे यह धीरे-धीरे घर्षण को सहन करता है. सॉलिड फ्यूल वाला स्पेशल बूस्टर इसकी फर्स्ट स्टेज रही. ये आरएलवी-टीडी को 70 किमी तक ले गई. इसके बाद आरएलवी-टीडी को बंगाल की खाड़ी में नेविगेट करा लिया गया. स्पेस शटल और आरएलवी-टीडी पर जहाजों, सैटेलाइट और राडार से नजर रखी गई. इसकी गति ध्वनि की गति से 5 गुना ज्यादा थी, इसलिए लैंडिंग के लिए 5 किमी से लंबा रनवे बनाया गया. फ़िलहाल किसी भी देश द्वारा इस प्रकार के स्पेसक्राफ्ट का प्रयोग नहीं किया जाता. इससे पहले केवल रूस और अमेरिका ने इनका प्रयोग किया है. अमेरिका में इन्हें 2011 में रिटायर कर दिया गया जबकि रूस ने केवल 1989 में इनका प्रयोग किया.

विश्व भर में अंतरराष्ट्रीय जैव विविधता दिवस मनाया गया

  • संयुक्त राष्ट्र (यूएन) द्वारा 22 मई 2016 को अंतरराष्ट्रीय जैव विविधता दिवस मनाया गया. वर्ष 2016 का विषय है जैव विविधता को मुख्य धारा में लाना, लोगों एवं उनकी आजीविका का सतत विकास करना. इस वर्ष के विषय द्वारा जैव विविधता द्वारा विकास पर प्रकाश डाला गया है. संयुक्त राष्ट्र ने भी विशेष रूप से कहा कि 2030 के सतत विकास एजेंडा के लिए जैव विविधता आवश्यक है. इस दिवस का उद्देश्य 22 मई 1992 को पारित किये गये नैरोबी एक्ट का पालन करना तथा इस संबंध में लोगों को जागरुक करना है. अधिकारिक घोषणा से पहले 29 दिसम्बर को अंतरराष्ट्रीय जैव विविधता दिवस मनाया जाता था. अंतरराष्ट्रीय जैव विविधता दिवस यूएन पोस्ट-2015 सतत विकास लक्ष्यों के विकास एजेंडा में शामिल है. वर्ष 2015 का विषय था सतत विकास के लिए जैव विविधता.

अनुराग ठाकुर निर्विरोध बीसीसीआई के अध्यक्ष निर्वाचित

  • अनुराग ठाकुर 22 मई 2016 को मुंबई में निर्विरोध रूप से बीसीसीआई के 34वें अध्यक्ष निर्वाचित किये गये. वे सितंबर 2017 तक बीसीसीआई अध्यक्ष पद पर रहेंगे. अनुराग ठाकुर हिमाचल प्रदेश के हमीरपुर जिले से बीजेपी के लोकसभा सांसद भी हैं. वे दूसरे सबसे युवा बीसीसीआई अध्यक्ष हैं. उनसे पहले 1963 में फतेह सिंह गायकवाड़ को 33 वर्ष की आयु में बीसीसीआई अध्यक्ष चुना गया था. ठाकुर को शशांक मनोहर के स्थान पर चुना गया है. मनोहर को 12 मई 2016 को आईसीसी का पहला स्वतंत्र निदेशक चुना गया है. इसके अतिरिक्त, ठाकुर ने अजय शिकरे को सचिव पद हेतु नामांकित किया. शिकरे आईसीसी की कार्यकारी बैठकों में बीसीसीआई का प्रतिनिधित्व करेंगे.

Update Date:- 23/05/2016

पूर्व वित्त सचिव रतन पी वटल नीति आयोग के प्रधान सलाहकार नियुक्त

  • पूर्व वित्त सचिव रतन पी वटल को 20 मई 2016 को नीति आयोग में सामाजिक क्षेत्र के एिल मुख्य सलाहकार नियुक्त किया है. वह फरवरी मे वित्त सचिव के पद से सेवानिव्त्त हुए थे. कार्मिक एवं प्रशिक्षण विभाग द्वारा जारी आदेश के अनुसार उन्हें तीन वर्षों के लिए इस पद पर नियुक्त किया गया वटल आंध्र प्रदेश कैडर के आईएएस अधिकारी हैं। वटेल 30 नवम्बर 2013 के बाद से राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण इंडिया के एक निदेशक के रूप में रहें। अगस्त में वो 2015 से लेकर अप्रैल 2016 तक वह वित्त सचिव रहे। उन्होंने अर्थशस्त्र में स्नातकोत्तर और अंतरराष्ट्रीय संबम्ध में स्नातकोत्तर डिप्लोमा किया है।

रीन्यूएबल एनर्जी कंट्री अट्रैक्टिवनेस इंडेक्स 2016 जारी : भारत तीसरे स्थान पर

  • 10 मई 2016 को वैश्विक संगठन ईवाई ने रीन्यूएबल एनर्जी कंट्री अट्रैक्टिवनेस इंडेक्स 2016 जारी किया. रिपोर्ट में अक्षय ऊर्जा निवेश की आकर्षकता और कई संकेतकों पर आधारित विकास अवसरों पर 40 देशों को स्थान दिया गया है. इस वर्ष यूरोपीय बाजार ईवाई के रीन्यूएबल एनर्जी कंट्री अट्रैक्टिवनेस इंडेक्स की रैंकिंग में कई देश नीचे फिसल गए जबकि लैटिन अमेरिका, अफ्रीका और एशिया के अपेक्षाकृत अपरिपक्व बाजार उपर बढ़ना जारी रखे हुए हैं. सूचकांक में संयुक्त राज्य अमेरिका शीर्ष पर है. इसके बाद चीन और फिर भारत का स्थान है. चिली जैसा देश चौथे, ब्राजील छठे औऱ मैक्सिको सातवें स्थान पर है. जर्मनी और फ्रांस अपने पिछले रैंक से नीचे गिरे हैं और इस बार उन्हें क्रमशः 5 वां और 8वां स्थान मिला है.

माइक्रोसॉफ्ट ने नोकिया ब्रांडिंग अधिकार एचएमडी ग्लोबल, फॉक्सकॉन को बेचने का निर्णय किया

  • फिनलैंड की मोबाइल निर्माता कंपनी नोकिया ने 18 मई 2016 को घोषणा की कि अगले 10 साल तक मोबाइल फोन और टैबलेट के निर्माण के लिए नोकिया का ब्रांड लाइसेंस एचएमडी ग्लोबल लिमिटेड को दिया जाएगा. एचएमडी ग्लोबल और उसकी ताइवानी भागीदार फॉक्सकॉन टेक्नोलॉजी समूह की एफआईएच मोबाइल माइक्रोसॉफ्ट के फीचर फोन कारोबार का 35 करोड़ डॉलर में अधिग्रहण करेंगी, जो उसने नोकिया से 2014 में खरीदा था. फिनलैंड की इस कंपनी ने 2014 में करीब 7.2 बिलियन डॉलर में अपनी हैंसेट यूनिट को माइक्रोसॉफ्ट को बेच दिया था. माइक्रोसॉफ्ट ने स्मार्टफोन में नोकिया की जगह लूमिया नाम का इस्तेमाल किया. मोबाइल निर्माता कंपनी नोकिया एक बार फिर टैबलेट और हैंडसेट बिजनेस में वापसी करने के प्रयास में है. माइक्रोसॉफ्ट और नोकिया के नए ब्रांडलाइसेंसिंग पार्टनर के बीच इस डील के 2016 के मिड तक पूरा होने की उम्मीद है. नोकिया के अनुसार नई फिनिश कंपनी एचएमडी ग्लोबल एक प्राइवेट वेंचर है जिसमें नोकिया की साझेदारी नहीं होगी

माइक्रोसॉफ्ट ने नोकिया ब्रांडिंग अधिकार एचएमडी ग्लोबल, फॉक्सकॉन को बेचने का निर्णय किया

  • फिनलैंड की मोबाइल निर्माता कंपनी नोकिया ने 18 मई 2016 को घोषणा की कि अगले 10 साल तक मोबाइल फोन और टैबलेट के निर्माण के लिए नोकिया का ब्रांड लाइसेंस एचएमडी ग्लोबल लिमिटेड को दिया जाएगा. एचएमडी ग्लोबल और उसकी ताइवानी भागीदार फॉक्सकॉन टेक्नोलॉजी समूह की एफआईएच मोबाइल माइक्रोसॉफ्ट के फीचर फोन कारोबार का 35 करोड़ डॉलर में अधिग्रहण करेंगी, जो उसने नोकिया से 2014 में खरीदा था. माइक्रोसॉफ्ट और नोकिया के नए ब्रांडलाइसेंसिंग पार्टनर के बीच इस डील के 2016 के मिड तक पूरा होने की उम्मीद है.नोकिया के अनुसार नई फिनिश कंपनी एचएमडी ग्लोबल एक प्राइवेट वेंचर है जिसमें नोकिया की साझेदारी नहीं होगी

ओबामा ने भारतीय और पाकिस्तानी मूल के दो अमेरिकियों को सम्मानित किया

  • अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा ने 19 मई 2016 को भारतीय मूल के अमेरिकी वैज्ञानिक और पाकिस्तानी मूल के एक अमेरिकी डॉक्टर को क्रमश: विज्ञान और तकनीक एवं नवाचार के क्षेत्र में दिए जाने वाले देश के सर्वोच्च पुरस्कारों से सम्मानित किया है. प्रौद्योगिकी और नवाचार के विकास में महत्वपूर्ण योगदान देने के लिए यह पुरस्कार प्रदान किया जाता है. स्टीवेंसन-व्यद्लेर प्रौद्योगिकी अभिनव अधिनियम द्वारा स्थापित इस पुरस्कार की स्थापना 21 अक्तूबर 1980 में की गयी. प्रथम पुरस्कार 1985 में प्रदान किया गया. यह पुरस्कार उन्हें ट्यूमर के क्षेत्र में उनके काम और इससे जुड़ी रणनीतियों का इस्तेमाल इंसानों में कैंसर का बेहतर ढंग से पता लगाने में, उसकी रोकथाम और उपचार करने हेतु दिया गया. 53 वर्षीय हुमायूं को यह पुरस्कार चिकित्सा क्षेत्र में आविष्कार, विकास और बायोइलेक्ट्रॉनिक्स के इस्तेमाल के लिए दिया गया

चीन और भारत विश्व भर के एक-तिहाई मानसिक मरीजों का घर: लैंसेट अध्ययन

  • विज्ञान पत्रिका दि लैंसेट में 18 मई 2016 को प्रकाशित एक अध्ययन के मुताबिक चीन और भारत विश्व भर के एक-तिहाई मानसिक मरीजों का घर हैं. लेकिन इनमें से महज कुछ ही लोगों को चिकित्सीय मदद मिल पाती है. यह अध्ययन ‘चीन-भारत मेंटल हेल्थ अलायन्स सीरीज’ के शुभारम्भ के उपलक्ष्य में जारी की गयी. अमेरिका में यह 6 प्रतिशत है और जर्मनी और फ्रांस में यह 10 प्रतिशत या उससे भी ज्यादा है. दोनों ही देशों में योग या चीनी चिकित्सकीय पद्धति तथा पारंपरिक तरीकों को बढ़ावा देकर मानसिक स्वास्थ की चुनौतियों से निपट सकते है. चीन-भारत मेंटल हेल्थ अलायन्स सीरीज में भारत और चीन के विशेषज्ञों के अलावा बाकी देश के विशेषज्ञ भी शामिल है. इसका मकसद दोनों देशों के मेंटल हेल्थ से सम्बंधित शोधकर्ताओं के बीच आपसी सहयोग को बढ़ावा देना है. विक्रम पटेल (भारत) और माइकल आर फिलिप्स इस सीरीज के अध्यक्ष है.

साई इंग वेन ताइवान की पहली महिला राष्ट्रपति बनी

  • ताइवान में डेमोक्रेटिक प्रोग्रेसिव पार्टी ;डीपीपीद्ध की नेता साई इंग वेन ने मई 2016 में देश की पहली महिला राष्ट्रपति के रूप में शपथ ली है साई ने इस साल जनवरी में हुये चुनाव में उन्होंने डीपीपी पार्टी को बड़ी जीत दिलाई थी उन्हें अंतमुर्खी लेकिनए दृढ़ इच्छाशक्ति वाला नेता माना जाता है ताइवान में पिछले 70 साल में डीपीपी मात्र दूसरी बार सत्ता में आई हैण् कौमिंतांग दल का ही इस दौरान अधिकतर सत्ता पर कब्जा रहा हैण् साई चीन के साथ यथास्थिति बनाये रखने के पक्ष में हैं और ताइवान की मंद पड़ती अर्थव्यवस्था और चीन के साथ संबंध उनके सामने दो सबसे बड़ी चुनौतियाँ हैं. राजनीति में आने के पहले यह प्राध्यापक थीं. वर्ष 2012 के चुनाव में यह डेमोक्रेटिक पार्टी से राष्ट्रपति की उम्मीदवार थीं लेकिन इसमें पराजित हो गयीं थीं. इसमें इन्हें 45 % ही वोट मिले थे.
Disclaimers & Statutory Warnings !
We do not claim and we are not responsible for any official or non official news regarding exam figures, vacancies or number of posts in job advertisement (govt. as well as private agencies),exam dates, paper leak , exam paper cancellation news content & exam graphic images etc. The news & content may be rumors & false. Only visit & consider the official website always as a true source of news. We don’t assure that the data provided here is completely correct. One can use the information at their own risk. We are not responsible for any consequences that occur on applying for any job or walkin data that we provided in our portal. Click any link at your own risk in our portal. We are not responsible for any loss you get on doing so. We don’t have control on the portal as these are maintained by third party people. The Job seekers are advised to be careful and check the information from other websites and official websites make conform regarding any particular advertisement.


12 Comments

Add a Comment
  1. excellent nd very benificial gk urs…………..thanx

    1. your most welcome..
      अधिक जानकारी के लिए आप साइट पर रोज बनें रहें।

  2. good content

    1. Thanq…..
      हम साइट पर कटऑफ, आंसर-की आदि की जानकारी देते रहते है। जानकारी के लिए आप साइट पर रोज बनें रहें।

  3. Bahut accha lava.k ham current affairs ab kahi v kabhi v pad sakte hai.aap ko thanks a lot

    1. wlcm sir. ap site pr roj visit kre.

  4. Nashida tarannum

    Good content… its helpful for my clat preparation… thanx…

    1. Thnx Ur Most Wlcm..
      and sir site me Daily hindi रोजगार समाचार – Employment News ke liye bhi visit kre. http://answerkeycutoffmarks.in/rojgar-samachar-employment-news-2015/

  5. Nice and interesting knowledge for current affairs.

    Thank you

    1. continue visit for more current information

  6. very nice gk

    1. thnq and daily & regulerly visit for new current affairs

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

All Exams Answer Key & Cutoff Marks © 2016 About Us | Contact Us | Privacy Policy | Disclaimer
Disclaimers & Statutory Warnings ! We do not claim and we are not responsible for any official or non official news regarding exam figures, vacancies or number of posts in job advertisement (govt. as well as private agencies),exam dates, paper leak , exam paper cancellation news content & exam graphic images etc. The news & content may be rumors & false. Only visit & consider the official website always as a true source of news. We don’t assure that the data provided here is completely correct. One can use the information at their own risk. We are not responsible for any consequences that occur on applying for any job or walkin data that we provided in our portal. Click any link at your own risk in our portal. We are not responsible for any loss you get on doing so. We don’t have control on the portal as these are maintained by third party people. The Job seekers are advised to be careful and check the information from other websites and official websites make conform regarding any particular advertisement.
Sitemap