SSC CGL 2016-17 नोटिफिकेशन इन हिन्दी : सिलेबस व अपकमिंग जॉब्स न्यूज

हेलोए
फ्रेन्डस
हम सभी जानते है कि नौकरी हम सब विधार्थीयों के एिल कितनी जरूरी हो गई है। इसीलिए कर्मचारी चयन आयोग हर साल विभिन्न पदों के लिए एसएससी संयुक्त स्नातक स्तरीय परीक्षा का आयोजन। उम्मीदवारों जो उनके स्नातक और पारित कर दिया है  जो अंतिम वर्ष में दिखाई दे रहे हैं इस परीक्षा में भाग लेने के लिए पात्र हैं। आज की दुनिया में प्रतिस्पर्धा में मुश्किल और मुश्किल हो जाता है । यह एसएससी सीजीएल परीक्षा के लिए तैयार करने के लिए एक एक दिन चक्कर नहीं है ए एक नियमित रूप से अध्ययन और स्मार्ट अध्ययन करना है। कोई और अधिक समय एसएससी सीजीएल 2016 टीयर मैं परीक्षा में छोड़ दिया जाता हैए तो इस लेख में हम चर्चा एसएससी सीजीएल ;टीयर  परीक्षाए क्या विषयों अधिक ध्यान केंद्रित करने की हैए जो विषयों को कम समय दिया जाना चाहिए के लिए तैयार करने के लिए कैसे सामान्य इंटेलिजेंस एंड रीजनिंग ; पपद्ध अंग्रेजी भाषा  मात्रात्मक योग्यता  सामान्य ज्ञान  वहाँ 50 विषयों से प्रश्न प्रत्येक रहे हैं। हर सवाल 1 मार्क की है । इसलिए उम्मीदवारों प्रत्येक और इस परीक्षा के हर हिस्से पर ध्यान केंद्रित करना प्रत्येक भाग के बराबर महत्व का है। यह उम्मीदवारों द्वारा ध्यान दिया जाना चाहिए वहाँ नकारात्मक इस परीक्षा में 0.25 मार्क्स का अंकन है। तो परीक्षा के लिए योजना पैटर्न और एसएससी के पाठ्यक्रम के अनुसार है । जनरल इंटेलिजेंस एंड रीजनिंग जनरल इंटेलिजेंस एंड रीजनिंग हिस्सा परीक्षा में उम्मीदवारों के अंक तय करने में महत्वपूर्ण कारक है। इसलिए उम्मीदवारों को इस हिस्से पर अधिक ध्यान केंद्रित करने की जरूरत है यह खंड बहुत स्कोरिंग है ।

SSC CGL 2016-17 Details in hindi

तर्क सवाल कम समय एसएससी की परीक्षा में एप्टीट्यूड सवालों से ले रहे हैं । इस खंड में एकाग्रता की जरूरत है। उचित मार्गदर्शन और पर्याप्त अभ्यास के उम्मीदवारों के साथ पूरे अंक प्राप्त कर सकते हैं । इस भाग उम्मीदवारों की योग्यता तय करने में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं। उम्मीदवारों के अंक भी इस खंड पर निर्भर करता है। एसएससी उम्मीदवारों तो ! जनरल इंटेलीजेंस बनाओ और दरार एसएससी परीक्षा के लिए परीक्षा में अपने मुख्य हथियार तर्क और स्कोर अधिक अंक । विषय ध्यान केंद्रित करने के लिए और अधिक रू . अर्थ सादृश्यए प्रतीकात्मक ध् संख्या सादृश्यए सिमेंटिक वर्गीकरणए वेन आरेख ए प्रतीकात्मक ध् संख्या वर्गीकरणए सिमेंटिक श्रृंखलाए पैटर्न  तह और पूरा ए दर्पण छवि जल छवियाँए संख्या श्रृंखला ए कोडिंग और डी. कोडिंग ए समस्या को सुलझाना। एसएससी युक्तियाँ और टिप्स और ट्रिक्स एसएससी सीजीएल 2016 क्रैक करने के लिए कैसे क्रैक एसएससी संयुक्त स्नातक स्तरीय टीयर मैं परीक्षा कैसे 30 दिन एसएससी सीजीएल में एसएससी सीजीएल परीक्षा के लिए तैयार 2016 के अध्ययन की योजना क्या विषयों एसएससी परीक्षा एसएससी सीजीएल 2016 परीक्षा की प्रक्रिया के लिए तैयार करने के लिए शॉर्ट कट ट्रिक्स बहुत जरूरी होती है। एसएससी सीजीएल की परीक्षा में गणित बहुत महत्वपूर्ण है। विधार्थी को गणित ज्यादा अच्छे से करनी होताी हैं उसमे अंकगणित ए बीजगणितए ज्यामिति और त्रिकोणमिति रू गणित खंड चार प्रमुख क्षेत्रों के होते हैं। रेखागणित सबसे सभी क्षेत्रों के बीच महत्वपूर्ण है। आप इसे विशेष जोर देना चाहिए। त्रिकोणमिति किसी भी कीमत पर नहीं टाला जाना चाहिए। ऊंचाई और दूरी के रूप में अच्छी तरह से त्रिकोणमितीय पहचान पर ध्यान दें । आप प्रतिशत और अनुपात और अनुपात की अच्छी समझ है ए तो डेटा व्याख्या और विश्लेषण बहुत आसान हो जाएगा ।

SSC CGL syllabus  Application form 2016-17

बीजगणितए सरलीकरण सहित ए आम तौर पर दरार करने के लिए एक कठिन नट को माना जाता है। यह और अधिक अभ्यास के हकदार अन्य क्षेत्रों की तुलना में। गणितए लाभ और हानिए साधारण ब्याज और चक्रवृद्धि ब्याज ए समय और दूरी और समय और काम के भीतर महत्वपूर्ण विषयों होना होता है। लगभग सभी उम्मीदवारों के लिए ए तर्क परीक्षा के सबसे स्कोरिंग अनुभाग है। सादृश्य और वर्गीकरणए गैर मौखिक तर्कए लससवहपेउे ए कोडिंग . डिकोडिंगए रक्त संबंधए दिशा परीक्षण और श्रृंखलारू यहाँ बाहर ए अगर आप इस तरह के रूप में प्रमुख क्षेत्रों पर ध्यान केंद्रित करना चाहिए । भीतर गैर मौखिक तर्क ए परीक्षा में पूछे जाने वाले प्रश्नों के प्रमुख प्रकार हैं  दर्पण छवि और पानी छवि खद्ध कागज काटनेए छिद्रण और तह गद्ध पिहनतंस श्रृंखला पूरा होने  एम्बेडेड आंकड़े । सुनिश्चित करें कि आप उन सभी को कवर किया। यह श्रृंखला और लापता संख्या सवाल पाने के लिए आता हैए आप दोनों संख्या श्रृंखला और अर्थ श्रृंखला परीक्षा में वहाँ होने की उम्मीद कर सकते हैं । सभी वर्गों में ए जीके सबसे व्यापक पाठ्यक्रम है और तैयारी के लिए समय की बहुत आवश्यकता है । इसलिएए यह सवाल के पैटर्न को समझने के लिए बहुत जरूरी है।

SSC CGL Tier 1 Syllabus 2016

Subjects Topics Under
General Intelligence Semantic Analogy

Symbolic operations

Symbolic/Number Analogy

Number Series

Embedded figures

Figural Series

Critical Thinking

Problem Solving etc

English Language Fill in the Blanks

Synonyms/Homonyms

Antonyms

Spellings/Detecting Miss spelt words

Active/Passive Voice

Verbs, Idioms & Phrases

One word substitution etc

General Awareness History

Culture Geography

Economic Scene

General policy

Scientific research etc

Quantitative Aptitude Time and distance

Time and work

Averages

Simple and Compound Interest

Profit and Loss

Discount

Partnership Business

Mixture

Trigonometry

Menstruation

Geometry

SSC CGL Tier 2 Syllabus 2016:

Subjects Topics Under
Paper 1
Arithmetic Ability Number Systems

Computation of Whole Numbers

Decimals and Fractions

Fundamental Arithmetical Operations

Percentage, Ratio and Proportion

Average and Interest

Profit and Loss

Discount

Use of Table and Graphs

Menstruation

Time and Distance

Ratio and Time etc

Paper 2
English Language & Comprehension Error recognition

Filling blanks with appropriate verbs

Preposition

Articles

Vocabulary

Spellings

Grammar

Sentence Structure and Sentence Completion etc

Paper 3
Commerce Accountancy

Business Organization

Management

Micro-economics and Indian economics

Business Statistics, Law

Company Law

Cost Accounting

Auditing and Income Tax

Mathematics Algebra

Matrices

Statistics

Analytic Geometry

Differential Equation

Differential and Integral Calculus

Statistics Probability Distributions

Binomial

Poisson

Normal

Exponential

Compilation

Classification

Tabulation of Statistical Data

Graphical presentation of data

Measures of central tendency

measures of dispersion

measures of association

Contingency

Scatter diagram

Correlation coefficient

Economics General Economics

Demand and Supply Analysis

Production Function and Laws of Returns

Commodity Pricing

Theory of Factor Pricing

Theory of Employment

Keynesian Theory of Employment etc

SSC CGL 2016-17 नोटिफिकेशन इन हिन्दी : सिलेबस व अपकमिंग जॉब्स न्यूज

पिछले एक साल एसएससी सवाल पत्रों के माध्यम से जा रहा हैए जबकि विज्ञानए राजनीति ए इतिहास और भूगोल से अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्नों पर ध्यान देना। यह काफी आम है इन सवालों के लिए परीक्षा में बार.बार करने के लिए। जीके के भीतरए मौजूदा मामलों है कि ज्यादा वेटेज नहीं उठा है। तो अगर आप एक स्थिति में मौजूदा मामलों को ब्रश करने के लिए नहीं कर रहे हैंए आप बहुत ज्यादा चिंता की जरूरत नहीं । आप निश्चित रूप से पर आधारित सवालों पर ध्यान केंद्रित करना चाहिए कद्ध भारत  आम रासायनिक यौगिकों  भारत और पारंपरिक त्योहारों भारतीय संविधान पूर्व स्वतंत्र भारत के सामाजिक.धार्मिक आंदोलनों के लोक नृत्य में खासियतें  राष्ट्रीय आय और बाजार संरचना  महत्वपूर्ण वैज्ञानिक घटना मध्यकालीन और आधुनिक भारतीय इतिहास एसएससी संयुक्त स्नातक स्तरीय सीजीएल द्निस्संदेह सभी भर्ती परीक्षा है कि कर्मचारी चयन आयोग हर साल आयोजित करता है के बीच में सबसे प्रतिष्ठित है। 2015 मेंए 17ए86ए047 बारे में उम्मीदवारों इस परीक्षा में दिखाई दिया। उम्मीदवारों की संख्या लगभग बढ़ाने के लिए कुछ हैए प्रतिस्पर्धा सबसे अधिक संभावना इस साल ठोस बनाना होगा। एक महीने से अधिक छोटी एसएससी सीजीएल परीक्षा टियर  में शेष के साथए यह समय के इच्छुक उम्मीदवारों को उनके मोजे ऊपर खींचने के लिए और सबसे अच्छा कर सकते हैं वे क्या करते हैं। यहाँए आप ए कि व्यवस्थित परीक्षा उन्मुख तैयारी एहसास से अब तक परीक्षा ए सफलता और विफलता के बीच का अंतर साबित हो सकता है चाहिए । इसे ध्यान में रखते हुए ए इस विषय के लिहाज से तैयारी सुझाव और दृष्टिकोण नीचे का सुझाव परीक्षा के लिए ऊपर समय में सबसे अधिक फायदेमंद होगा।

नोटः अधिक जानकारी के लिए हमारी इस साइट को रोज विजिट करें। इस साइट में हर राज्य की सेना भर्ती की रेली, प्रादेशिक सेना से संबंधित, जल सेना, थल सेना एवं वायु सेना, केंद्रीय पुलिस आदि से संबंधित जानकारी दी जाती है। अगर इस साइट पर दी गई जानकारी के बारे में कोई भी टिप्पणी करना चाहता हो तो नीचे दिये गई कमेंन्ट बाॅक्स में कमेंन्ट कर सकते हैं जिससे आपकी समस्या का हल जल्द से जल्द किया जायेगा और आपको सही जानकारी दी जा सके। अन्य विषय की जानकारी के लिए भी साइट को रोज पढ़े और रोज विजिट करें।

Disclaimers & Statutory Warnings !
We do not claim and we are not responsible for any official or non official news regarding exam figures, vacancies or number of posts in job advertisement (govt. as well as private agencies),exam dates, paper leak , exam paper cancellation news content & exam graphic images etc. The news & content may be rumors & false. Only visit & consider the official website always as a true source of news. We don’t assure that the data provided here is completely correct. One can use the information at their own risk. We are not responsible for any consequences that occur on applying for any job or walkin data that we provided in our portal. Click any link at your own risk in our portal. We are not responsible for any loss you get on doing so. We don’t have control on the portal as these are maintained by third party people. The Job seekers are advised to be careful and check the information from other websites and official websites make conform regarding any particular advertisement.


3 Comments

Add a Comment
  1. sir SSC constable ki job kab ayegi sir please

    1. wait soon

  2. MAHENDRA KUMAR MEENA

    Sir raj police ke kab aa rhe h

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

All Exams Answer Key & Cutoff Marks © 2016 About Us | Contact Us | Privacy Policy | Disclaimer
Disclaimers & Statutory Warnings ! We do not claim and we are not responsible for any official or non official news regarding exam figures, vacancies or number of posts in job advertisement (govt. as well as private agencies),exam dates, paper leak , exam paper cancellation news content & exam graphic images etc. The news & content may be rumors & false. Only visit & consider the official website always as a true source of news. We don’t assure that the data provided here is completely correct. One can use the information at their own risk. We are not responsible for any consequences that occur on applying for any job or walkin data that we provided in our portal. Click any link at your own risk in our portal. We are not responsible for any loss you get on doing so. We don’t have control on the portal as these are maintained by third party people. The Job seekers are advised to be careful and check the information from other websites and official websites make conform regarding any particular advertisement.
Sitemap