टुडे करेंट अफेयर्स इन हिन्दी 2016 – Latest GK current affairs

हैलो फ्रेन्डस

आज हम आपके लिए नया आर्टिकल लिख रहें है जो उन सभी छात्र-छात्राओं के लिए है जो बैकिंग, एसएससी, रेलवे, डिफेंस आदि में तैयारी कर रहें हैं। इसमे आप लोगों को वो सब महत्वपूर्ण जानकारी मिलेगी जो हर एक्जाम में काम आ सकती है।
जो बैंकिग, रैलवे, एसएससी, डिफेंस आदि एक्जाम की तैयारी कर रहें है उन्हें इसमें उन सब से संबंधित जानकारी दी गयी है। साइट को खोलते ही आपको वो सभी जानकारी मिलेंगी जो आप चाहते हैं। ऐसी ही सभी जानकारी के लिए इस साइट को डेली विजिट करें।

Latest GK current affairs

Update Date:- 01/08/2016

डॉ. राजेन्द्र प्रसाद कृषि विश्वविद्यालय की परिसम्पत्तियों को केन्द्रीय कृषि विश्वविद्यालय के अधीन लाने हेतु असैट्स कमेटी का गठन

  • केंद्र सरकार ने 29 जुलाई 2016 को डॉ. राजेन्द्र प्रसाद केन्द्रीय कृषि विश्वविद्यालय के गठन की प्रणाली के अन्तर्गत पूर्व राजेन्द्र प्रसाद कृषि विश्वविद्यालय की परिसम्पत्तियो को भी डॉ. राजेन्द्र प्रसाद केन्द्रीय कृषि विश्वविद्यालय, पूसा के अन्तर्गत लाने का निर्णय लिया है. 28 जुलाई 2016 को बिहार सरकार द्वारा दो प्रतिनिधियों के नाम भेजे. उसके बाद असैट्स टेकिंग ओवर कमेटी का गठन कर दिया गया.
    30 जुलाई 2016 को इस कमेटी के साथ भारत सरकार के दो प्रतिनिधि पटना, बिहार जाकर हालत का जायजा लेंगे और असैट्स के समायोजन के बारे में रिपोर्ट देंगे. केन्द्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री श्री राधा मोहन सिंह के प्रयासों से डॉ. राजेन्द्र प्रसाद केन्द्रीय कृषि विश्वविद्यालय, पूसा का गठन हुआ. जिसके तहत सम्पूर्ण भारत एवं बिहार राज्य का युवा वर्ग कृषि विज्ञान में शिक्षा ग्रहण कर रहा है.

अमलेंदु तिवारी, बलराम कावंत, ओम नागर और तसनीम खान ज्ञानपीठ पुरस्कार से सम्मानित

  • अमलेंदु तिवारी,बलराम कावंत, ओम नागर और तसनीम खान को वर्ष 2015 के लिए भारतीय ज्ञानपीठ का 11वां नवलेखन पुरस्कार 28 जुलाई 2016 को एक समारोह में प्रदान किया गया. अमलेंदु तिवारी और बलराम कावंत उनके उपन्यास ‘परित्यक्त’ और ‘सारा मोरिला’ के लिए सम्मानित किए गए. जबकि ओम नागर और तसनीम खान को क्रमश: ‘नीब के चिरे से’ और ‘ये मेरे रहनुमा’ के लिए सम्मानित किया गया. यह पुरस्कार भारतीय संविधान के आठवीं अनुसूची में उल्लिखित 22 भाषाओं में से किसी भाषा के लेखक को प्रदान किया जाता है. प्रथम ज्ञानपीठ पुरस्कार वर्ष 1965 में मलयालम लेखक जी शंकर कुरुप को प्रदान किया गया था. वर्ष 1982 तक यह पुरस्कार लेखक की एकल कृति के लिए दिया जाता था. लेकिन इसके बाद से यह लेखक के भारतीय साहित्य में संपूर्ण योगदान के लिए दिया जाने लगा. पुरस्कार पाने वालों का चयन वरिष्ठ लेखक एवं पत्रकार मधुसूदन आनंद के नेतृत्व वाली समिति ने किया. इस समिति में जानेमाने साहित्यिक हस्तियां जैसे विष्णु नागर, गोविंद प्रसाद और ओम निश्चल शामिल थे. समारोह में ज्ञानपीठ निदेशक लीलाधर मांडलोई मौजूद थे.

टी नंद कुमार ने राष्ट्रीय डेयरी विकास बोर्ड के निदेशक पद से इस्तीफ़ा दिया

  • टी नंद कुमार ने 29 जून 2016 को राष्ट्रीय डेयरी विकास बोर्ड (एनडीडीबी) के निदेशक पद से इस्तीफ़ा दिया. कुमार का इस्तीफ़ा 27 जुलाई 2016 को नियुक्ति समिति द्वारा स्वीकार कर लिया गया. कुमार का पांच वर्ष का कार्यकाल 2019 में समाप्त हो रहा है, वे 1 अगस्त 2016 को पदमुक्त होंगे. टी नंद कुमार 1972 बैच के बिहार कैडर के आईएएस अधिकारी हैं. उन्होंने वर्ष 2010 में आईएएस सेवा से सेवानिवृति ली. वे मार्च 2014 एनडीडीबी के निदेशक पद पर नियुक्त किये गये थे. इसके अन्य विभाग हैं – आनंद, मदर डेयरी, डेल्ही, एनडीडीबी डेयरी सर्विसेज, डेल्ही एंड इंडियन इम्म्युनोलॉजिकल्स लिमिटेड. इसकी स्थापना वर्गीज़ कुरियन द्वारा की गयी. एनडीडीबी का मुख्य उद्देश्य गुणवत्ता आश्वासन, उत्पादकता बढ़ाना, संस्था निर्माण और राष्ट्रीय सूचना नेटवर्क का विस्तार करना है.

टीएटीआर की बाघिन और उसके बच्चे की तस्वीर वाला स्टांप टिकिट जारी किया

  • अंतर्राष्ट्रीय टाइगर दिवस 29 जुलाई 2016 को ताडोबा अंधेरी बाघ अभयारण्य (टीएटीआर) में उतारी गई बाघिन और उसके बच्चे की मनोहारी तस्वीर वाला डाक टिकट जारी किया गया. महाराष्ट्र के वन मंत्री सुधीर मुंगंतिवार इस चित्र से काफी प्रभावित हुए. उन्होंने इस प्रस्ताव के सम्बन्ध में सूचना प्रसारण मंत्री रविशंकर प्रसाद से अनुमोदन लिया. इसके बाद विश्व बाघ दिवस के अवसर पर इस चित्र वाला डाक टिकट जारी किया गया. डाक विभाग ने भी डाक टिकट जारी करने की औपचारिकताएं पूरी कर दी. महाराष्ट्र में चन्द्रपुर जिला सूचना कार्यालय के अनुसार यह दुर्लभ तस्वीर एक स्थानीय वन्यजीव प्रेमी और शौकिया फोटोग्राफर अमोल बैस ने टीएटीआर भ्रमण के दौरान ली.
    बाघिन और उसके बच्चे के बीच एक दूसरे से लगाव जताते हुए इस चित्र को बैस ने फेसबुक पर डाला. फेसबुक वाल पर इसे बहुत ‘‘पंसद’’ और ‘‘शेयर’’ किया गया.

Update Date:- 30/07/2016

केंद्र सरकार ने के जे रमेश को आईएमडी का नया महानिदेशक नियुक्त किया

  • केंद्र सरकार ने 26 जुलाई 2016 को केजे रमेश को भारतीय मौसम विभाग का नया महानिदेशक (आईएमडी) नियुक्त किया है. वह लक्ष्मण सिंह राठौर का स्थान लेंगे. वर्तमान में पृथ्वी विज्ञान मंत्रालय में सलाहकार के तौर पर सेवा दे रहे रमेश आईआईटी दिल्ली के विद्यार्थी रहे हैं. उन्होंने विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी विभाग में विभिन्न पदों पर सेवाएं दी हैं. भारतीय मौसम सेवा (आईएमएस) के अधिकारी राठौर इस महीने के अंत में सेवानिवृत्त हो रहे हैं. उनके कार्यकाल में मौसम विभाग ने चक्रवात ‘‘हुदहुद’ और ‘फालिन’ का सटीक अनुमान

भारत और अमेरिका ने हिन्द महासागर में प्राकृतिक गैस रिजर्व की खोज की

  • 19 जुलाई 2016 को अमेरिकी भूवैज्ञानिक सर्वेक्षण द्वारा प्रकाशित एक रिपोर्ट के अनुसार भारतीय राष्ट्रीय गैस हाइड्रेट कार्यक्रम अभियान 02 शीर्षक से भारत और संयुक्त राज्य अमेरिका द्वारा संयुक्त रूप से हिन्द महासागर के बंगाल की खाड़ी में अत्यधिक मात्रा में प्राकृतिक गैस हाइड्रेट (ईंधन के बर्फीले रूप में) की खोज की गयी. प्राकृतिक गैस हाइड्रेट्स दुनिया के महासागरों और ध्रुवीय क्षेत्रों में स्वाभाविक रूप से बर्फ की तरह पाये जाने वाले प्राकृतिक गैस और पानी का संयोजन है. कई अध्ययनों से पता चला है कि महासागरों और ध्रुवीय क्षेत्रों में गैस हाइड्रेट्स को प्राकृतिक गैस के महत्वपूर्ण संसाधन के रूप में प्रयुक्त किये जाने की अपार सम्भावना है. गैस हाइड्रेट्स की प्रकृति और विशेषताओं के विषय में पूरी तरह जानकारी प्राप्त करना वैज्ञानिकों के समक्ष महत्वपूर्ण तकनिकी चुनौती बनी हुई है. दुनिया भर में पारंपरिक प्राकृतिक गैस राशि का अनुमानित भंडार लगभग 440 खरब घन मीटर है. 147 दिनों में सब सी फ्लोर की समुद्री तल से 239 मीटर से 567 मीटर की गहराई तक तथा जल के भीतर 1519 से 2815 मीटर तक 42 होल्स को पूरा किया गया. प्राकृतिक गैस का उत्पादन व्यावहारिक और आर्थिक है या नहीं इसका निर्धारण करने के लिए जलाशयों में रेत उत्पादन के परीक्षण को शामिल करना अगला कदम होगा. पहले अभियान में भारत और संयुक्त राज्य अमेरिका के वैज्ञानिकों के बीच एक साझेदारी के प्रयास से गैस हाइड्रेट के प्रचुर राशि की खोज की गयी. लेकिन वर्तमान में इन संरचनाओं की प्रतिलिपि प्रस्तुत किये जाने की उम्मीद नहीं की जा सकती है

भारत ने अमरीका के साथ समुद्री निगरानी और पनडुब्‍बी रोधी चार युद्धक विमान पी- 8 आई खरीद समझौते पर हस्‍ताक्षर किए

  • भारत ने 26 जुलाई 2016 को अमेरिकी रक्षा और एयरोस्पेस क्षेत्र की कंपनी बोइंग के साथ लंबी दूरी तक समुद्री निगरानी करने में सक्षम और पनडुब्बी रोधी युद्धक चार अतिरिक्त विमान ‘पोसाइडन-8I’ की खरीद हेतु एक अरब डॉलर से अधिक के सौदे पर हस्ताक्षर किए. इस विमान को खरीदने का मकसद हिंद महासागर में चीन की गतिविधियों की निगरानी करना है. विमानों का यह बेड़ा सोवियत युग के टीयू-142 विमानों की जगह लेगा. खतरनाक हारपून मिसाइल, हल्के टॉरपीडो, रॉकेट समेत अन्य से लैस नौसेना पी-8i का इस्तेमाल हिंद महासागर की कठोर निगरानी करने में कर रहा है. नौसेना भारतीय वायुसेना के लापता एएन 32 विमान की तलाश में इस्तेमाल हो रहे सोनोबॉय को भी गिराने और उसकी निगरानी करने में सक्षम होगी. यह अनुबंध भारत द्वारा कंपनी से 2.1 अरब डॉलर की लागत से पहले ही खरीदे गए आठ पी-8I विमान के अतिरिक्त है. अनुबंध पर हस्ताक्षर खरीद मामलों पर अमेरिका के अवर रक्षा सचिव फ्रैंक केंडल की यात्रा के दौरान किया गया. इसे बढ़ते भारत-अमेरिकी रक्षा संबंधों के संकेत के तौर पर देखा जा रहा है.

मिशेल बारनियर को यूरोपियन यूनियन आयोग द्वारा प्रमुख ब्रेक्सिट वार्ताकार नियुक्त किया गया

  • यूरोपियन यूनियन द्वारा 26 जुलाई 2016 को मिशेल बारनियर को प्रमुख ब्रेक्सिट वार्ताकार नियुक्त किया गया. मिशेल बारनियर पूर्व फ्रेंच वित्तीय सेवा आयुक्त हैं. उनकी नियुक्ति यूरोपियन यूनियन संधि के अनुच्छेद 50 के आधार पर की गयी. मिशेल फ्रेंच राजनितिज्ञ हैं तथा उनका संबंध यूनियन फॉर पोपुलर मूवमेंट (यूएमपी) से रहा है.
    वे यूरोपियन यूनियन पीपल्स पार्टी (ईपीपी) के उपाध्यक्ष भी रहे हैं. वे जून 2007 से जून 2009 तक फ्रेंच सरकार में कृषि और मत्स्य पालन मंत्री पद पर रहे. उन्होंने यूरोपियन पार्लियामेंट का सदस्य चुने जाने के उपरांत इस पद से इस्तीफा दे दिया था. उन्होंने फरवरी 2010 से नवंबर 2014 तक आंतरिक बाजार और सेवाओं के यूरोपियन कमिश्नर की भूमिका भी निभाई. इस पद पर रहते हुए उन्होंने बैंकिंग यूनियन, वित्तीय क्षेत्र एवं यूरोपियन यूनियन की एकल डिजिटल मार्किट में सुधार किये.

Update Date:- 29/07/2016

लोकसभा ने बाल श्रम (निषेध एवं नियमन) संशोधन विधेयक, 2016 पारित किया

  • लोकसभा ने 26 जुलाई 2016 को बालश्रम निषेध और विनियमन संशोधन विधेयक 2016 पारित कर दिया. संशोधित विधेयक में सभी व्यवसायों या उद्योगों में चौदह साल से कम उम्र के बच्चों से काम करवाना प्रतिबंधित किया गया है. इसके अलावा 14 से 18 साल तक के किशोरों को स्वास्थ्य के लिए खतरनाक माने जाने वाले उद्योगों को छोड़ कर दूसरे कारोबार में कुछ शर्तों के साथ काम करने की छूट मिल जाएगी. इस आयु वर्ग के बच्चों से किसी खतरनाक उद्योग में काम नहीं कराया जाएगा. इसे शिक्षा का अधिकार, 2009 से भी जोड़ा गया है और बच्चे अपने स्कूल के समय के बाद पारिवारिक व्यवसाय में घर वालों की मदद कर सकते हैं. इस विधेयक में 14 साल से कम उम्र के बच्चों के लिए परिवार से जुड़े व्यवसाय को छोड़कर विभिन्न क्षेत्रों में काम करने पर पूर्ण रोक का प्रावधान किया गया है. यह संगठित और असंगठित क्षेत्र दोनों पर लागू होता है.

मुंबई के भायखला चिड़ियाघर में लाये गये हम्बोल्ट पेंग्विन

  • मुंबई में 26 जुलाई 2016 को आठ हम्बोल्ट पेंग्विनों को भायखला चिड़ियाघर में लाये गये. चिड़ियाघर में पर्यटकों के आकर्षण के लिए 2014 में इन पेंग्विनों को लाने का निर्णय लिया गया था. इस प्रजाति को अंतर्राष्ट्रीय प्रकृति संरक्षण संघ द्वारा संकटग्रस्त घोषित किया है. यह मध्यम आकार के पेंगुइन होते हैं. इनका सिर काला तथा सफेद बॉर्डर होता जो आँख के पीछे से गुजरते हुए कानों तक जाता है तथा गर्दन को भी कवर करता है. इसके शरीर का ऊपरी भाग काला-ग्रे होता है जबकि निचला हिस्सा सफेद होता है. इनकी जीभ में भी रीढ़ की हड्डी होती है जिसका प्रयोग यह शिकार पकड़े रखने के लिए करते हैं. इस निर्णय का सामाजिक कार्यकर्ताओं द्वारा विरोध किया गया था क्योंकि मुंबई की जलवायु पेंग्विन के लिए उपयुक्त नहीं है तथा उन्हें यहां रखना उन पर अत्याचार करना है. हम्बोल्ट पेंग्विन के लायक बनाने के सारे प्रबंध किए गए हैं. उन्हें 200 स्क्वायर फ़ीट के एरिया में रखा गया है. तापमान को पेंग्विन के अनुकूल बनाए रखने के लिए एयर कंडीशन का प्रबंध किया गया है.

टीएम कृष्णा और बेजवाडा विल्सन वर्ष 2016 के रेमन मैग्सेसे पुरस्कार हेतु चयनित

  • कृष्णा को ‘क्लासिकल म्यूजिक को समाज के हर स्तर तक ले जाने के लिए’ ये अवॉर्ड दिया जाएगा. मैग्सेसे कमेटी ने कृष्णा को चुनने की जो वजहें बताईं, उसके अनुसार, उन्होंने क्लासिकल म्यूजिक को निचले स्तर, खासकर दलितों और नॉन-ब्राह्मण तबके तक ले जाने का काम किया. वे एक आर्टिस्ट होने के साथ राइटर, स्पीकर और एक्टिविस्ट भी हैं. कृष्णा को ‘क्लासिकल म्यूजिक को समाज के हर स्तर तक ले जाने के लिए’ ये अवॉर्ड दिया जाएगा. मैग्सेसे कमेटी ने कृष्णा को चुनने की जो वजहें बताईं, उसके अनुसार, उन्होंने क्लासिकल म्यूजिक को निचले स्तर, खासकर दलितों और नॉन-ब्राह्मण तबके तक ले जाने का काम किया. वे एक आर्टिस्ट होने के साथ राइटर, स्पीकर और एक्टिविस्ट भी हैं. वहीं विल्सन, सफाई कर्मचारी आंदोलन के राष्ट्रीय नेता हैं. वे खुद एक दलित फैमिली से ताल्लुक रखते हैं. उन्हें यह अवॉर्ड छोटे तबके की जिंदगी की बेहतरी के लिए काम करने के लिए दिया गया. विल्सन बीते 32 साल से इस आंदोलन से जुड़े हुए हैं.

लोकसभा ने लोकपाल और लोकायुक्‍त संशोधन विधेयक 2016 पारित किया

  • लोकसभा ने 27 जुलाई 2016 को स्वयंसेवी संघटन (एनजीओ), ट्रस्ट चलाने वाले लोगों, लोकसेवकों और कर्मचारियों के स्वयं तथा अपने करीबी संबंधियों की संपत्तियों की अनिवार्य रूप से घोषणा करने संबंधी लोकपाल और लोकायुक्त (संशोधन) विधेयक 2016 को बिना चर्चा के पारित कर दिया. उच्च सरकारी पदों पर आसीन व्यक्तियों द्वारा किये जाने वाले भ्रष्टाचार की शिकायतें सुनने एवं उस पर कार्यवाही करने के निमित्त पद है.स्टॉकहोम में हुए सम्मलेन में वर्षों पूर्व आम आदमी की प्रशासन के प्रति विश्वसनीयता तथा प्रशासन के माध्यम से आम आदमी के प्रति सत्तासीन व्यक्तियों की जवाबदेही बनाए रखने हेतु इस संबंध में विचार-विमर्श हुआ. लोक सेवकों के आचरण की जांच और प्रशासन के स्वस्थ मानदंडों को प्रासंगिक बनाए रखने के संदर्भों की पड़ताल भी की गई. इसके बाद इसकी आवश्यकता महसूस की गयी. इसके तहत सरकारी कर्मचारियों को पदभार ग्रहण करने के तीस दिन के भीतर अपनी सम्‍पत्‍ति, लेनदारी और देनदारी का विवरण देना अनिवार्य होगा. शून्‍यकाल में यह विधेयक प्रस्‍तुत किया गया. संशोधन के जरिये लोकपाल और लोकायुक्‍त अधिनियम को कमजोर करने का प्रयास नहीं किया गया.

Update Date:- 28/07/2016

रेल मंत्रालय और भारतीय उद्योग परिसंघ (सीआईआई) ने हरित औद्योगिक इकाइयों हेतु समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए

  • रेल मंत्रालय और भारतीय उद्योग परिसंघ (सीआईआई) ने 26 जुलाई 2016 को हरित औद्योगिक इकाइयों हेतु समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए हैं.
    हरित पहल का मूल्यांकन करने और पर्यावरण की दृष्टि से टिकाऊ प्रक्रियाओं को चला रही भारतीय रेलवे की औद्योगिक इकाइयों के कार्य प्रदर्शन का मूल्यांकन करने हेतु यह समझौता (एमओयू) किया गया है. रेलवे को देश के लगभग सभी भागों में अपनी उत्पादन इकाइयां हैं उन्हें सौर ऊर्जा, ऊर्जा लेखा परीक्षा, जल संचयन जैसे कुछ पर्यावरण के अनुकूल उपायों को सुनिश्चित करने का लक्ष्य है. स्वच्छता रैंकिंग हेतु प्रमुख रेलवे स्टेशनों पर यात्री प्रतिक्रिया सर्वेक्षण पर अंतिम रिपोर्ट” का ई-विमोचन किया गया.
    रेल मंत्रालय की ओर से श्रीमती कल्याणी चड्ढा, ईडीएमई (डब्ल्यू) तथा सीआईआई की ओर से उप महानिदेशक एस रघुपति ने समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए.

विश्व स्वास्थ्य संगठन ने ब्राज़ील को खसरा मुक्त देश घोषित किया

  • विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) ने 26 जुलाई 2016 को ब्राज़ील को खसरा मुक्त देश घोषित किया. डब्ल्यूएचओ द्वारा यह कदम देश में 2015 के दौरान कोई मामला न आने पर उठाया गया. वर्ष 1985 से 2000 तक ब्राज़ील में खसरे का कोई मामला सामने नहीं आया, हालांकि वर्ष 2013 में देश के उत्तर-पूर्वी क्षेत्र में इसके कुछ मामले सामने आये थे. डब्ल्यूएचओ ने पैन-अमेरिकन हेल्थ आर्गेनाईजेशन (पीएएचओ) के साथ मिलकर इस बीमारी को समाप्त करने हेतु देश में अभियान चलाया था. इसमें दोनों संगठनों ने संयुक्त रूप से 335000 अमेरिकी डॉलर की धनराशि खर्च की गयी. स्वास्थ्य संगठन ने इसके लिए 165 नर्सिंग स्टाफ की भर्ती भी की. यह हवा से हवा में फैलने वाला रोग है जिसमें संक्रमित व्यक्ति के छींकने एवं खांसने से संक्रमित हवा के संपर्क में आने से भी रोग हो सकता है. यह व्यक्ति की लार अथवा नाक स्राव के कारण भी फ़ैल सकता है. दस में से नौ व्यक्ति जिनका प्रतिरक्षित नहीं हैं अथवा संक्रमित व्यक्ति के साथ रह रहे हैं, इस रोग की चपेट में आते हैं. विश्व भर में प्रत्येक वर्ष लगभग 20 मिलियन लोग प्रभावित होते हैं, इसमें अधिकतर अफ्रीका एवं एशिया के लोग शामिल हैं.

 

केंद्र सरकार ने जम्मू एवं कश्मीर में हिमायत कार्यक्रम हेतु 1600 करोड़ रुपये मंजूर किये

  • केंद्र सरकार ने 26 जुलाई 2016 को जम्मू एवं कश्मीर में कौशल विकास योजना ‘हिमायत’ हेतु 1600 करोड़ रुपये की धनराशि को मंजूरी प्रदान की. इस राशि का उपयोग 1.24 लाख स्थानीय युवा लोगों को व्यावसायिक प्रशिक्षण दिया जायेगा. हिमायत को प्राइवेट कम्पनियों एवं एनजीओ के साथ मिलकर चलाया जायेगा. इस योजना के अंतर्गत अगले पांच वर्ष में एक लाख युवाओं को प्रशिक्षित करना एवं उनमे से 75 प्रतिशत लोगों को रोज़गार देना भी शामिल है. प्रत्येक ब्लॉक में प्रशिक्षण केंद्र स्थापित किये जायेंगे जिससे वे उस क्षेत्र के स्थानीय युवाओं की आवश्यकताओं को समझ सकें. हिमायत जम्मू एवं कश्मीर के बेरोजगार युवाओं के लिए आरंभ किया गया प्रशिक्षण-प्लेसमेंट कार्यक्रम है. इसके तहत राज्य में युवाओं को अल्पावधि का प्रशिक्षण दिया जायेगा. प्रशिक्षण के अंत में युवाओं को एक वर्ष का डिप्लोमा भी दिया जायेगा.

Update Date:- 27/07/2016

लोकसभा द्वारा प्रौद्योगिकी संशोधन विधेयक 2016 पारित

  • लोकसभा द्वारा 25 जुलाई 2016 को प्रौद्योगिकी संस्थान (संशोधन) विधेयक 2016 पारित किया गया. इस विधेयक में छह नए आईआईटी जोड़े जाने का भी प्रावधान है, जिसमें आंध्र प्रदेश में तिरुपति, केरल में पलक्कड़, गोवा, कर्नाटक में धरवर, छत्तीसगढ़ में भिलाई एवं जम्मू के आईआईटी इसमें शामिल हैं. इस विधेयक में धनबाद, स्कूल ऑफ़ माइंस को भी शामिल किया जायेगा. इन सभी संस्थानों को राष्ट्रीय महत्व का घोषित किया जायेगा. विधेयक में धनबाद आईआईटी को शामिल किये जाने के लिए भी प्रावधान किया गया है. तकनीकी संस्थान (संशोधन) विधेयक-2016 लोकसभा में मानव संसाधन मंत्री प्रकाश जावड़ेकर द्वारा 19 जुलाई 2016 को पेश किया गया.विधेयक द्वारा प्रौद्योगिकी अधिनियम, 1961 के संस्थानों में संशोधन किया जायेगा जिसमे कुछ प्रोद्योगिकी संस्थानों को राष्ट्रीय महत्व का बताया जायेगा.

हरियाणा ने एमएसएमई के लिए फ्रेट सहायता योजना अधिसूचित की

  • हरियाणा सरकार ने 25 जुलाई 2016 को “फ्रेट सहायता योजना” को अधिसूचित किया ताकि राज्य में सूक्ष्म, लघु एवं मध्यम उद्योगों (एमएसएमई) को बढ़ावा दिया जा सके. इस दूरी के कारण इन उद्योगों के उत्पाद अन्य इकाईयों की तुलना में गैर-प्रतिस्पर्धी हो जाते हैं. इन उत्पादों की प्रतिस्पर्धात्मकता बढ़ाने के लिए परिवहन लागत को व्यय करना होगा. सहायता योजना के तहत एक प्रतिशत तक फ्री ऑन बोर्ड (एफओबी) शुल्क, बंदरगाह से निर्माण स्थल तक माल ढुलाई पर लगने वाला कर आदि शामिल होगा वहन किया जायेगा. यह व्यय 20 लाख रुपये तक एवं इससे कम होना चाहिए. यह सहायता केवल प्रत्यक्ष निर्यात मामले में स्वीकार्य होगा एवं हवाई मार्ग से मंगाए गये सामान की दशा में कोई राशि नहीं दी जाएगी. इस सेवा के लाभ हेतु सितम्बर 9 तक वित्त वर्ष 2015-16 के लिए वाणिज्य विभाग में आवेदन किया जा सकता है. यह निर्णय एमएसएमई निर्यात इकाईयों द्वारा समुद्र से मंगाए जाने वाले सामान के लिए व्यय किये जाने वाले अतिरिक्त मूल्य के कारण लिया गया.

शॉट पुट खिलाड़ी इंद्रजीत सिंह रियो से पहले डोप टेस्ट में फेल हुए

  • भारत के गोला फेंक (शॉट पुट) खिलाड़ी इंद्रजीत सिंह भी 26 जुलाई 2016 को प्रतिबंधित पदार्थ के सेवन के दोषी पाए गए. इससे पहले 74 किलो फ्रीस्टाइल पहलवान नरसिंह यादव और उनके रूम मेट संदीप तुलसी यादव डोप टेस्ट में फेल पाए गए. रियो ओलंपिक शुरू होने से पहले का यह दूसरा बड़ा खिलाड़ी है. हरियाणा के इंद्रजीत सिंह ने वर्ष 2014 के एशियाई खेलों में कांस्य पदक जीता. नाडा के अनुसार वह अपना ‘बी’ सैम्पल टेस्ट करवाना चाहते हैं, तो उन्हें सात दिन के मध्य कराना होगा. यदि ‘बी’ सैम्पल भी पॉज़िटिव रहा तो वाडा की नई आचार संहिता के तहत इंद्रजीत पर 4 साल का प्रतिबंध मुमकिन है. इंदरजीत उन खिलाड़ियों में से है जिसने राष्ट्रीय शिविरों में अभ्यास नहीं किया. वह अपने निजी कोच के साथ अभ्यास करता है. पिछले साल रियो ओलंपिक के लिए क्वालीफाई करने वाले इंदरजीत ने टारगेट ओलंपिक पोडियम योजना के तहत अमेरिका में अभ्यास किया.

भारत और जापान के बीच सामाजिक सुरक्षा समझौता 1 अक्‍टूबर 2016 से प्रभावी होगा

  • भारत और जापान के बीच सामाजिक सुरक्षा समझौता 1 अक्‍टूबर 2016 से प्रभावी होगा. सामाजिक सुरक्षा समझौता के प्रभावी होने के साथ ही सामाजिक सुरक्षा समझौतों की संख्‍या 16 हो जाएगी. अन्‍य देशों के साथ सामाजिक सुरक्षा समझौता, विदेशों में काम कर रहे भारतीय पेशवरों और कुशल श्रमिकों के हितों की रक्षा के लिए किया जाता है. भारत सरकार ने अब तक 19 देशों से सामाजिक सुरक्षा समझौता किया है जिसमें 15 देशों के साथ यह प्रभाव में है. 1 अक्‍टूबर, 2016 से भारत और जापान के बीच व्‍यापक सामाजिक सुरक्षा समझौता के प्रभाव में आने के साथ ही मुनाफे पर इसका सकारात्‍मक प्रभाव पड़ेगा इस मंच की योजना ब्रिक्‍स के सदस्‍य देशों के बीच सामाजिक सुरक्षा समझौता प्रवेश कराने हेतु आवश्‍यक कदम उठाने के लिए एक संकल्‍प पास करने के लिए प्रोत्‍साहित करना है. ब्रिक्‍स देशों ने अन्‍य देशों से व्‍यक्तिगत रूप से सामाजिक सुरक्षा समझौता पहले से कर रखा है. ब्रिक्‍स देशों के बीच कुछ सालों में व्‍यापार संबंध बढ़ा है और इन देशों के महत्‍वपूर्ण उद्योग और प्रतिष्‍ठान निवेश कर रहे हैं.

Update Date:- 26/07/2016

मीनाक्षी लेखी लोकसभा विशेषाधिकार समिति की अध्यक्ष नियुक्त

  • भाजपा नेता और सांसद मीनाक्षी लेखी को जुलाई 2016 के चौथे सप्ताह में लोकसभा की विशेषाधिकार समिति का अध्यक्ष नियुक्त किया गया है. वे एसएस अहलुवालिया की जगह लेगी. मंत्री बनाए जाने के बाद अहलुवालिया ने 18 जुलाई 2016 को इस पद से इस्तीफा दे दिया. लोकसभा में लेखी नई दिल्ली का प्रतिनिधित्व करती हैं. विशेषाधिकार समिति में लोकसभा अध्यक्ष द्वारा नामित 15 सदस्य होते हैं. यह समिति सदन या किसी समिति के सदस्यों के विशेषाधिकार से संबंधित सवालों की जांच करती है. हर मामले में तथ्य के साथ निर्धारित करती है कि विशेषाधिकार हनन हुआ है या नहीं और अपनी रिपोर्ट पर उपयुक्त सिफारिश भी करती है. मीनाक्षी लेखी का जन्म 30 अप्रैल 1967 को दिल्ली में हुआ. मीनाक्षी लेखी एक भारतीय राजनीतिज्ञा और वकील हैं. वे भारतीय जनता पार्टी की राष्ट्रीय प्रवक्ता एवं उच्चतम न्यायालाय में वकील हैं. मीनाक्षी लेखी को स्वच्छ भारत अभियान दिल्ली छावनी का ब्रांड एंबेसडर भी है.

विमान वाहक युद्धपोत आईएनएस ‘विराट’ नौ सेना से सेवा निवृत

  • विमान वाहक युद्धपोत आईएनएस विराट अंतरराष्ट्रीय फ्लीट रिव्यू में हिस्सा लेने के बाद नौ सेना से सेवा निवृत हो जाएगा. यह घोषणा 23 जुलाई 2016 को नौ सेना के अधिकारियों ने की. भारतीय नौसेना की 60 साल तक सेवा करने के बाद यह पोत विशाखापत्तनम में फ्लीट रिव्यू के बाद सेवा मुक्त कर दिया जाएगा. इससे पहले विमान वाहक युद्ध पोत आईएनएस विक्रांत भी नौ सेना से सेवा निवृत हो चुका है. आईएनएस विक्रांत सेवा मुक्ति के बाद 18 सालों तक साहसिक पर्यटन केन्द्र या संग्रहालय, म्यूजिम में बदलने के लिए किसी प्रकार की कोई मदद नहीं मिली. अंतत: उसे कबाड़ के तौर पर बेच दिया गया. आईएनएस विक्रांत ने 1971 के युद्ध में महत्वपूर्ण भूमिका निभायी थी. इससे पहले विराट ब्रिट्रेन की रॉयल नेवी में एचएमएस हर्मिस के नाम से शामिल था जहां इसने अर्जेंटीना के खिलाफ फॉकलैंड युद्ध में हिस्सा लिया था. भारत लाए जाने से पहले इस जहाज ने पहले 30 साल तक ब्रिटिश नौसेना की सेवा की. विराट को मूल रूप से ब्रिटिश रॉयल नेवी द्वारा 18 नवंबर 1959 को एचएमएस हरमेस के तौर पर सेवा में शामिल किया गया.

सुजलान समूह मध्य प्रदेश में 58.8 मेगावाट की पवन ऊर्जा परियोजना स्थापित करेगा

  • सुजलान समूह मध्य प्रदेश के देवास जिले में 58.80 मेगावाट की पवन उर्जा परियोजना स्थापित करेगा. इस सम्बन्ध में 21 जुलाई 2016 को मध्य प्रदेश सरकार और कंपनी के मध्य समझौता हुआ है. सुजलान समूह विश्व की प्रमुख नवीकरणीय ऊर्जा समाधान प्रदाताओं में से एक है और यह एशिया, आस्ट्रेलिया, यूरोप, अफ्रीका और उत्तरी तथा दक्षिण अमेरिका के 19 देशों में परिचालन करती है. समूह का पवन ऊर्जा कारोबार 19 देशों में है. सुजलान पवन चक्की बनाने वाली विश्व की पांचवी सबसे बड़ी कंपनी है. 31 अक्टूबर 2009 तक भारत में स्थापित पवन ऊर्जा की क्षमता 11806.69 मेगावाट थी. पिछले कुछ वर्षों में इसमें वृद्धि हुई है. भारत में स्थापित कुल ऊर्जा क्षमता का 6% पवन ऊर्जा से प्राप्त होता है. देश की ऊर्जा का 1% इससे उत्पन्न होती है. सुजलान समूह के अनुसार ‘‘सुजलान समूह को मध्य प्रदेश में 58.80 मेगावा की क्षमता वाली पवन उर्जा परियोजना स्थापित करने के लिए इंडिपेंडेंट पावर प्रोड्यूसर (आईपीपी) से आर्डर मिला है

भारत एवं मोज़ाम्बिक के मध्य हवाई सेवा आरंभ करने हेतु समझौते को मंजूरी प्रदान की गयी

  • केन्द्रीय मंत्रिमंडल ने 20 जुलाई 2016 को भारत एवं मोज़ाम्बिक के मध्य हवाई सेवा आरंभ किये जाने हेतु किये गये समझौते को मंजूरी प्रदान की. अब तक भारत और मोज़ाम्बिक के बीच इस तरह की सेवा नहीं चलाई जा रही थी. दोनों देशों को हवाई मार्ग द्वारा जोड़ने के लिए वर्ष 2011 में इस मुद्दे पर चर्चा आरंभ की गयी एवं समझौते को अंतिम रूप प्रदान किया गया. दोनों देशों द्वारा एक-दूसरे देश के विभिन्न स्थानों के लिए सेवा आरंभ की जाएगी. इन हवाई सेवाओं के लिए विभिन्न प्राइवेट कम्पनियां अपनी सेवाओं के लिए आवेदन कर सकती हैं. इसके लिए चुनी गयी विमान सेवा कम्पनियों द्वारा दोनों देशों अथवा विदेश में ऑफिस आरंभ किये जा सकते हैं. दोनों देशों की विमान कम्पनियों के पास चुनिंदा रूट पर विमान सेवाओं के साथ अन्य सेवाओं के लिए भी अवसर उपलब्ध होंगे.

Update Date:- 23/07/2016

मंत्रिमंडल ने अंबुजा सीमेंट लि के होलकिम (इंडिया) प्राइवेट लि के 24 प्रतिशत शेयरों के अधिग्रहण प्रस्ताव को मंजूरी दी

  • मंत्रिमंडल की आर्थिक मामलों की समिति ने 21 जुलाई 2016 को मेसर्स अंबुजा सीमेंट लिमिटेड के मेसर्स होल्ड रिंड इनवेस्टशमेंट लिमिटेड और बाद में शेयरों के रिवर्स मर्जर से होलकिम (इंडिया) प्राइवेट लिमिटेड के 24 प्रतिशत शेयरों के अधिग्रहण के प्रस्ताशव को मंजूरी दे दी. समिति की अध्य्क्षता प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने की. भारत में प्रमुख सीमेंट कंपनियों में से एक अंबुजा सीमेंट्स लिमिटेड विश्व स्तरीय कम्पनी लाफार्ज होल्किम का हिस्सा है. अंबुजा सीमेंट की पांच एकीकृत विनिर्माण संयंत्र और देश भर में आठ सीमेंट इकाइयों के साथ 29.65 लाख टन की सीमेंट तैयार करने की क्षमता है. इन लेनदेन से लाफार्ज होलकिम ग्रुप भारत में अपने संचालन से महत्व पूर्ण लाभ प्राप्त करने की दृष्टि से (अंबूजा और एसीसी के मौलिक और सहायक कंपनी बन जाने के साथ) एक कारपोरेट ढांचा तैयार कर पाने में सक्षम हो जाएगा. 90 देशों में सुदृढ़ रूप से संचालित सीमेंट, कंक्रीट समुच्चय के साथ, लाफार्ज होलकिम (छह स्विस एक्सचेंज, यूरोनेक्स्ट पेरिस: एलएचएन) निर्माण सामग्री उद्योग में दुनिया की अग्रिणी कंपनी है. दुनिया भर भर इस कंपनी में 115,000 कर्मचारियों कार्यरत हैं और 2014 में 33 अरब स्विस फ्रैंक (अरब यूरो 27) के संयुक्त शुद्ध बिक्री है.

ग्लोबल रिटायरमेंट सूचकांक में भारत सबसे अंतिम स्थान पर

  • 20 जुलाई 2016 को जारी किए गए ग्लोबल रिटायरमेंट सूचकांक में भारत सबसे अंतिम स्थान पर है. एशिया की तीसरी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था होने के बावजूद भारत में सेवानिवृत्त यानी रिटायर्ड लोगों की स्थिति बेहद दयनीय है. ग्लोबल रिटायरमेंट सूचकांक के मुताबिक भारत फिसड्डी है. ग्लोबल असेट मैनेजमेंट के चौथे वार्षिक ग्लोबल रिटायरमेंट इंडेक्स (जीआरआई) में भारत को सबसे निचले पायदान पर रखा गया है जो इसे सेवानिवृत्त होने वाले लोगों के लिए विश्व का सबसे खराब देश बना रहा है. रिपोर्ट के मुताबिक भारत सेवानिवृत बुजुर्गों के लिए सबसे बुरी जगह है. रिपोर्ट के मुताबिक सालाना सेवानिवृत्ति सूचकांक में रिटायर हो चुके या होने वाले लोगों के लिए ग्लोरबल बेंचमार्क शामिल किया गया. फिर इसके आधार पर रिटायरमेंट के बाद उनकी जरूरतों, उम्मीदों और भरोसे को पूरा करने वाले देशों का आकलन और उनकी तुलना की गई है. वर्ष 2015 के सर्वे में भारत 150 देशों में 88वें स्थान पर था जो अब सबसे पिछड़े देश में शुमार हो गया है. इस लिस्ट के मुताबिक स्विट्जरलैंड, नॉर्वे और आइसलैंड विश्व के टॉप 3 देश हैं जो रिटायर्ड लोगों के लिए सबसे बढ़िया हैं. इस सूची में 43 देश शामिल हैं और बीते 150 सालों में उनकी तुलना की गई है. इन देशों में 34 अंतरराष्ट्रीय मुद्रा कोष की विकसित अर्थव्यवस्थाएं, 5 ओईसीडी और 4 ब्रिक्स के सदस्य हैं.

वैज्ञानिकों ने पहली बार 6000 वर्ष पुराने जौ के दानों के जीन्स अनुक्रमण में सफलता प्राप्त की

  • वैज्ञानिकों ने पहली बार 6000 वर्ष पुराने जौ के दानों के जीन्स का अनुक्रमण करने में सफलता प्राप्त की. इससे यह भी पता चलता है कि जौ की खेती ऊपरी जॉर्डन घाटी में आरंभ हुई. इस अनाज का अन्य सैंकड़ों पौधों के साथ इसराइल में हाइफ़ा विश्वविद्यालय, जेरूसलम के हिब्रू विश्वविद्यालय और निमरॉड मारोम में गहन अध्ययन किया गया. इन पौधों की सही आयु का पता लगाने के लिए शोधकर्ताओं ने अनाज के आधे भाग को रेडियोकार्बन प्रणाली द्वारा जांचा. अनाज के दूसरे आधे भाग को पुरातन डीएनए के तहत जांचा गया. इससे यह प्राचीनतम जौ के दाने सबसे पुराने प्लांट के जीनोम बन गये हैं. इससे पहले केवल प्रागेतिहसिक काल की मकई को अनुवांशिक रूप से जांचा गया था.

ग्रेटर नोएडा में विश्व स्तरीय गोपीचंद बैडमिंटन अकादमी स्थापित की जाएगी

  • भारतीय बैडमिंटन टीम के कोच और द्रोणाचार्य पुरस्कार विजेता पुलेला गोपीचंद ग्रेटर नोएडा के शहीद विजय सिंह पथिक स्टेडियम में विश्व स्तरीय बैडमिंटन अकादमी खोलने के लिए तैयार हैं. इस अकादमी के लिए गोपीचंद ने ग्रेटर नोएडा औद्योगिक विकास परिषद और खेल प्रबंधन कंपनी स्पोर्ट्सलिव से करार किया है. इस संबंध में 20 जुलाई 2016 को समझौते पर जीएनआईडीए के सीईओ दीपक अग्रवाल ने हस्ताक्षर किए. ग्रेटर नोएडा औद्योगिक विकास प्राधिकरण विकसित किए गए शहीद विजय सिंह पथिक स्पोर्ट्स कॉम्प्लेक्स में अकादमी में खोली जाएगी. गोपीचंद अकादमी का प्रबंधन स्पोर्ट्सलिव करती है. सेंटर ऑफ एक्सिलेंस में 8-15 आयुवर्ग के करीब 25 प्रतिभाशाली छात्र है. अकादमी में छात्रों की प्रतिभा को निखारने के लिए विदेशी कोच और अन्य भारतीय कोच भी हैं. अकादमी उन सभी तरीकों और तकनीक का प्रयोग करेगी, जिसे अब तक गोपीचंद ने प्रयोग में लिया है.

Update Date:- 22/07/2016

द ग्रेट डीरेंजमेंट: क्लाइमेट चेंज एंड द अनथिंकेबल: अमिताव घोष

  • भारतीय उपन्यासकार अमिताव घोष द्वारा लिखित द ग्रेट डीरेंजमेंट: क्लाइमेट चेंज एंड द अनथिंकेबल का 12 जुलाई 2016 को लोकार्पण किया गया. घोष पुस्तक के अंत में यह सुझाव देते हैं की राजनीति भी साहित्य की तरह है जिसमें सामूहिक कारवाई की तुलना में व्यक्तिगत प्रभाव अधिक दिखता है. पुस्तक में लेखक लेखक आज के समय के सबसे महत्वपूर्ण कार्यों को करने के लिए प्रोत्साहित करता है. अमिताव घोष प्रसिद्ध लेखक एवं उपन्यासकार हैं. उनकी प्रसिद्ध पुस्तकों में द सर्किल ऑफ़ रीज़न, द शैडो लाइन्स, इन अन एंटीक लैंड, डांसिंग इन कंबोडिया, द कलकत्ता क्रोमोसोम, द ग्लास पैलेस, द हंगरी टाइड एवं अन्य कई पुस्तकें शामिल हैं. यह पुस्तक साहित्यिक क्षेत्र में जलवायु परिवर्तन को लिखे जाने की कठिनाईयों पर प्रकाश डालती है तथा लेखकों की मनुष्यों द्वारा व्यक्त किये जा रही परेशानियों के प्रति जवाबदेही को तय करती है. घोष के अनुसार कार्बन अर्थव्यवस्था का इतिहास विरोधाभासों एवं विभिन्न विचारों से भरा पड़ा है तथा या एक पेचीदा वैश्विक मसला है.

डोपिंग के आरोपी खेल मंत्री यूरी नागोरनिख को निलंबित किया

  • रूस के प्रधानमंत्री दिमित्री मेदवेदेव ने सोच्चि शीतकालीन ओलंपिक 2014 की डोपिंग रिपोर्ट में नाम आने के बाद उप खेल मंत्री यूरी नागोरनिख को 19 जुलाई 2016 को निलंबित कर दिया. रिपोर्ट में सोच्चि शीतकालीन ओलंपिक 2014 और अन्य प्रतियोगिताओं में बड़े पैमाने पर सरकार समर्थित डोपिंग का पता चला है. प्रतिबंधित दवाओ का सेवन जो खेल में खिलाडी के प्रदर्शन को प्रभावित करे डोपिंग कहलाती है. डोप टेस्ट का अंतरास्ट्रीय संस्था वाडा देखभाल करती है जिसका इस समय मुख्यालय कनाडा का मोंट्रियल शहर है. अंतरराष्ट्रीय ओलंपिक समिति (आईओसी) ने डोपिंग मामले को लेकर पिछले साल कनाडा के खेल मामलों के वकील रिचार्ड मैकलारेन की अगुआई में एक जांच दल का गठन किया गया था. इससे पहले वाडा ने भी रूसी एथलीटों को अंतरराष्ट्रीय प्रतियोगिताओं जिसमें रियो ओलंपिक खेल भी शामिल हैं, से वंचित किया जाने की मांग की. डोप के आरोपों के कारण रूस के ट्रैक एंड फील्ड एथलीटों पर रियो ओलंपिक खेलों में भाग लेने पर प्रतिबंध लगाया गया है.

उत्तर कोरिया ने तीन बैलिस्टिक मिसाइलों का प्रक्षेपण किया

  • उत्तर कोरिया ने 19 जुलाई 2016 को कोरियाई प्रायद्वीप के पूर्वी समुद्री हिस्से से तीन बैलिस्टिक मिसाइलों का प्रक्षेपण किया. जो समुद्र में लगभग 500 से 600 किलोमीटर दूर तक गईं. उत्तर कोरिया ने संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद के प्रस्तावों को नज़रअंदाज़ करते हुए हाल के महीनों में कई बैलिस्टिक मिसाइलों का प्रक्षेपण किया है. जिनमें जून में मध्यम दूरी तक मार करने वाली और इस महीने पनडुब्बी से छोड़े जाने वाली मिसाइल का प्रक्षेपण शामिल हैं. संयुक्त राष्ट्र ने उत्तर कोरिया पर बैलिस्टिक मिसाइल के इस्तेमाल पर रोक लगाने के साथ-साथ कई तरह के प्रतिबंध भी लगा रखा है कुछ ही दिन पहले दक्षिण कोरिया और अमेरिका ने दक्षिण कोरिया में टर्मिनल हाई एल्टीट्यूड एरिया डिफेंस थाड एन्टी-मिसाइल सिस्टम को तैनात करने को लेकर अंतिम फैसले की घोषणा की थी.

डाबर ने दक्षिण अफ्रीकी कॉस्मेटिक फर्म डिस्केरिया ट्रेडिंग का अधिग्रहण किया

  • दक्षिण अफ्रीका की कम्पनी डिस्केरिया ट्रेडिंग का घरेलू एफएमसीजी कम्पनी डाबर ने अधिग्रहण कर लिया है. डिस्केरिया कम्पनी सौंदर्य प्रसाधन सामग्री का विनिर्माण करती है. एक छोटी आयुर्वेदिक दवा कंपनी के रूप में 1884 में कोलकाता के बर्मन परिवार ने इसकी शुरुआत की. 125 साल बाद यह नंबर वन कंपनी बनी. डाबर इंडिया लिमिटेड पूरी दुनिया में हर्बल और नेचुरल प्रॉडक्ट, आयुर्वेदिक व प्राकृतिक चिकित्सा के क्षेत्र में पेशेवर कंपनी बन गई है. डाबर इण्डिया लिमिटेड भारत में स्वास्थ्य, व्यक्तिगत ध्यान एवं भोज्य उत्पादों के क्षेत्र में निवेश करने वाली चौथी सबसे बड़ी कम्पनी है. डाबर द्वारा बंबई शेयर बाजार को दी गयी जानकारी के अनुसार उसके पूर्ण स्वामित्व वाली अनुषंगी कम्पनी डाबर इंटरनैशनल ने 14 जुलाई 2016 को डिस्केरिया ट्रेडिंग का अधिग्रहण कर लिया.

Update Date:- 20/07/2016

नीदरलैंड्स एवं उत्तर प्रदेश ने किसानों के कौशल विकास हेतु समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किये

  • नीदरलैंड्स एवं उत्तर प्रदेश ने 14 जुलाई 2016 को किसानों को प्रशिक्षित करने एवं उनका कौशल विकास करने के लिए एक समझौता ज्ञापन (एमओयू) पर हस्ताक्षर किये. इसके अतिरिक्त नीदरलैंड्स सरकार ने आगरा में यमुना की सफाई के लिए भी समझौते पर हस्ताक्षर किये. इसके तहत, राज्य में ठोस कचरा प्रबंधन, शहरी विकास तथा इन्फ्रास्ट्रक्चर के लिए सहायता की जाएगी. इस समझौते में जल प्रबंधन, जल आपूर्ति एवं जल संसाधनों की साफ़-सफाई का भी प्रबंधन किया जायेगा. साथ ही, कानपुर में 1500 एकड़ क्षेत्र में सांस्कृतिक महत्व के इन्फ्रास्ट्रक्चर का भी विकास किया जायेगा. अधिकारिक विज्ञप्ति के अनुसार, यह समझौता ज्ञापन आगामी तीन वर्ष तक कार्यरत रहेगा. इस एमओयू के तहत किसानों को खाद्य प्रसंस्करण, गन्ना उत्पादन, आलू की खेती तथा डेयरी विकास आदि में आधुनिक तकनीकों से परिचित कराया जायेगा.

वेनेजुएला ने आवश्यक वस्तुओं की खरीद हेतु कोलंबिया के साथ अपनी सीमाएं खोलीं

  • वेनेजुएला ने 16 जुलाई 2016 को कोलंबिया के साथ अपनी सीमाओं को आम नागरिकों के लिए खोल दिया. इसका उद्देश्य उन्हें बुनियादी सुविधाओं की खरीददारी करने का अवसर देना था. जुलाई 2016 में दूसरी बार राष्ट्रपति निकोलस मदुरो के प्रशासन द्वारा सीमा खोलने का निर्णय लिया गया. इससे पहले 5 जुलाई को सफेद परिधानों में लगभग 500 महिलाओं के एक समूह ने नियंत्रण सीमा को तोड़ने की कोशिश की थी. नागरिकों ने दावा किया था कि वे कुछ बुनियादी वस्तुओं को खरीदने की वजह से परेशान हैं जो वेनेजुएला में उपलब्ध नहीं हैं. यह घटना व्यापक रूप से देश में आर्थिक और मानवीय संकट के एक प्रतिबिंब के रूप में सूचित की गयी ताचीरा के राज्य नागरिक सुरक्षा सचिव रैमन काबेज द्वारा जारी बयान में कहा गया कि इससे पहले 72 घंटों के लिए सीमा को खोला गया था और विभिन्न शहरों के 10,000 से अधिक लोग इस सीमा से गुजरे थे.

उत्तर प्रदेश में सातवां वेतनमान के लिए कमेटी के गठन को कैबिनेट की मंजूरी

  • उत्तर प्रदेश सरकार ने सातवां वेतनमान के लिए कमेटी के गठन को 18 जुलाई 2016 को मंजूरी दी. इसके तहत उत्तर प्रदेश में करीब 22 लाख राज्य कर्मचारियों और शिक्षकों को सातवां वेतनमान देने के लिए कमेटी के गठन को कैबिनेट ने मंजूरी दी. जिसकी अध्यक्षता मुख्यंमंत्री अखिलेश यादव ने की. इसके साथ ही कैबिनेट की बैठक में उत्तर प्रदेश बेसिक शिक्षा परिषद के विद्यालयों से रिटायर शिक्षकों व शिक्षणेत्तर कर्मचारियों को न्यूनतम पारिवारिक पेंशन 3500 रुपये प्रतिमाह देने के प्रस्ताव पर भी मुहर लग गई. इसके साथ ही वक्फ विकास निगम के कर्मियों की सेवानिवृत्ति की आयु 58 से 60 वर्ष करने, जनेश्वर मिश्र राज्य हथकरघा पुरस्कार राशि बढ़ाने और संतकबीर नगर में बेलहरकला नई नगर पंचायत बनाने के प्रस्ताव को भी कैबिनेट ने मंजूर कर लिया. सातवें वेतनमान के लिए प्रस्तादवित कमेटी के अध्यीक्ष पद पर नियुक्ति के लिए कैबिनेट ने मुख्यंमंत्री को अधिकृत किया. यह कमेटी ही केंद्र सरकार के समान वेतन व भत्ते देने के लिए संस्तुतियां प्रदेश सरकार को देगी. हालांकि राज्य कर्मचारियों को 20 प्रतिशत बढ़ाकर एचआरए देने का प्रस्ताव फि‍लहाल रुक गया.

केंद्र सरकार ने सोवरेन स्‍वर्ण बॉण्‍ड की चौथी श्रंखला बिक्री हेतु जारी की

  • सरकार ने गोल्‍ड बांडस बिक्री हेतु चौथी श्रृंखला की 18 जुलाई 2016 को घोषणा की. यह योजना आम नागरिकों और संस्‍थागत निवेशकों हेतु 18 जुलाई से 22 जुलाई तक खुली रहेगी. एसजीबी योजना का यह चौथा चरण वित्‍तीय वर्ष 2016-17 की पहली श्रृंखला है. एसजीबी को अब स्‍टॉक होल्‍डिंग कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया, चुनिंदा डाकघरों, और सभी बैंक शाखाओ के अलावा एनएसई और बीएसई से भी खरीदा जा सकता है. भारतीय रिजर्व बैंक ने पहले ही एसजीबी की पहली श्रृंखला को व्‍यापार योग्‍य बना दिया है और मौजूदा श्रृंखला के साथ-साथ अन्‍य श्रृंखलाओं को भी 3 महीने के अंदर व्‍यापार योग्‍य बनाने जाने की संभावना है. पहले 3 चरणों में 4.9 मीट्रिक टन सोने के बराबर लगभग 1318 करोड़ रूपये का निवेश किया गया. पिछले सप्‍ताह सोने के औसत मूल्‍य के आधार पर चौथी श्रृंखला के लिए प्रति ग्राम सोने का मूल्‍य 3119 रूपये निर्धारित किया गया है.

Update Date:- 14/07/2016

केंद्रीय अल्पसंख्यक कार्य मंत्री नजमा हेपतुल्ला ने केंद्रीय कैबिनेट से इस्तीफा दिया

  • केंद्रीय अल्पसंख्यक कार्य मंत्री नजमा हेपतुल्ला ने 12 जुलाई 2016 को केंद्रीय मंत्रिपरिषद से इस्तीफा दे दिया. नजमा की उम्र 75 साल से अधिक है. हेपतुल्ला ने मुंबई प्रदेश कांग्रेस कमेटी की महासचिव से अपना राजनीतिक जीवन शुरू किया. वे 1985 से 1986 तथा 1988 से जुलाई 2007 तक भारतीय लोकतंत्र की उपरी प्रतिनिधि राज्यसभा की पूर्व उपसभापति रही हैं. वे 1980 से राज्यसभा की सदस्य हैं. वे भाजपा की राष्ट्रीय कार्यकारिणी की सदस्य भी बनाई गईं. राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी ने केंद्रीय अल्पसंख्यक कार्य मंत्री नजमा हेपतुल्ला का इस्तीफा स्वीकार कर लिया. मुख्तार अब्बास नकवी को अल्पसंख्यक कार्य मंत्रालय की जिम्मेदारी बतौर राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) दी गई है. हेपतुल्ला ने एमएससी करने के बाद हृदय रोग विज्ञान में पीएचडी प्राप्त की पर राजनीति में दिलचस्पी के कारण वे राजनीति में आई.

फोर्ब्स द्वारा जारी एशिया 2016 की दानवीरों की सूची में 5 भारतीय

  • फोर्ब्स की ओर से जुलाई 2016 को जारी एशिया की ‘दानवीरों’ की सालाना सूची में 5 भारतीयों को भी जगह मिली है. इस सूची में एशिया प्रशांत क्षेत्र के 13 देशों की परोपकार क्षेत्र में काम कर रही 40 हस्तियों को शामिल किया गया है. सेरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया के सीईओ अदर पूनावाला है. सेरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया के सीईओ अदर पूनावाला ने कचरा ढोने वाले 50 ट्रकों और 70 लोगों की टीम के साथ पुणे शहर को साफ सुधरा बनाने के लिए 1.5 करोड़ डॉलर का प्रावधान किया. बेन इंडिया के सीईओ अमित चंद्रा व उनकी पत्नी अर्चना चंद्रा शामिल है. यह दंपत्ति हर साल अपनी आय का 75 प्रतिशत हिस्सा स्वास्थ्य व शिक्षा से जुड़े मुद्दों के लिए दान देता है. संपर्क फाउंडेशन के संस्थापक विनीत व अनुपमा नायर है. संपर्क फाउंडेशन 10 करोड़ डॉलर के कोष पर काम कर रहा है जो कि पूरी तरह से नायर परिवार ने ही लगाया है. यह संगठन छत्तीसगढ़ व उत्तराखंड में 50,000 सरकारी स्कूलों में 30 लाख विद्यार्थियों को शिशु अनुकूल शिक्षण अनुदान वाली किट लॉन्च कर रहा है.

भारत एवं बांग्लादेश ने कोयला संचालित उर्जा संयंत्र के निर्माण हेतु समझौता किया

  • भारत एवं बांग्लादेश ने 12 जुलाई 2016 को रामपाल पावर स्टेशन के निर्माण हेतु एक ऐतिहासिक समझौते पर हस्ताक्षर किये. यह 1320 मेगावाट का कोयला संचालित उर्जा संयंत्र होगा. यह संयंत्र 1320 मेगावाट की बिजली पैदा करेगा तथा इसे कोयले से संचालित किया जायेगा. यह क्षेत्र बगेरहाट जिले में स्थित रामपाल उपजिला में है. यह भारत सरकार के राष्ट्रीय थर्मल पावर कारपोरेशन एवं बांग्लादेश पावर डेवलपमेंट बोर्ड का संयुक्त उपक्रम है. इसे मैत्री सुपर थर्मल पावर प्रोजेक्ट के नाम से भी जाना जाता है. इसका निर्माण 1834 एकड़ क्षेत्र में किया जायेगा. यह यूनेस्को द्वारा घोषित विश्व धरोहर स्थल सुंदरवन से 14 किलोमीटर उत्तर में स्थित है. यह परियोजना बांग्लादेश-इंडिया फ्रेंडशिप पावर कम्पनी लिमिटेड (बीआईएफपीसीएल) एवं भारत हेवी इलेक्ट्रिकल्स लिमिटेड (भेल) द्वारा संयुक्त रूप से चलाई जा रही है. इस परियोजना के लिए भेल का चयन अंतरराष्ट्रीय निविदा द्वारा किया गया.

नौसेना अध्यक्ष एडमिरल सुनील लांबा ने मरीन कमांडो बेस आईएनएस कर्ण का उद्घाटन किया

  • नौसेना अध्यक्ष एडमिरल सुनील लाम्बा ने 12 जुलाई 2016 को विशाखापत्तनम में आईएनएस कर्ण का उद्घाटन किया. यह भारतीय नौसेना की स्पेशल फ़ोर्स है जिसे विशेष अभियानों के लिए भेजा जाता है. इसे फरवरी 1987 में इंडियन मरीन स्पेशल फ़ोर्स (आईएमएसएफ) के रूप में भारतीय नौसेना में शामिल किया गया था. यह समुद्र, वायु एवं भूमि तीनों स्थानों पर कार्यरत रह सकती है. इसे युद्ध, नजदीक से लड़े जाने वाले युद्ध, विशेष टोही अभियान, बंधक बचाव अभियान एवं विशेष आंतरिक सुरक्षा आदि स्थानों पर उपयोग के लिए गठित किया गया. इस यूनिट को नौसेनिक वातावरण में विशेष ऑपरेशनों के लिए प्रशिक्षित किया जाता है. यह यूनिट जम्मू एवं कश्मीर में झेलम नदी एवं वुलर झील में ऑपरेशन हेतु प्रशिक्षित है. आईएनएस कर्ण मरीन कमांडो (मार्कोस) के लिए समर्पित बेस है. मार्कोस नौसेना की स्पेशल ऑपरेशन फ़ोर्स है. आईएनएस कर्ण, भिमली के नजदीक आईएनएस कलिंग के परिसर में ही स्थित है.

Update Date:- 12/07/2016

ब्रिक्स देशों के औषध नियंत्रण एजेंसियों के प्रमुखों की दूसरी एंटी–ड्रग कार्यसमूह की बैठक समाप्त

  • 8 जुलाई 2016 को नई दिल्ली में ब्रिक्स देशों के औषध नियंत्रण एजेंसियों के प्रमुखों की दूसरी एंटी–ड्रग कार्यसमूह की बैठक सम्पन्न हो गई. दक्षिण पश्चिम एशिया और दक्षिण पूर्व एशिया में अफीम और हेरोइन की अवैध खेती और उत्पादन समेत नशीले पदार्थों की तस्करी की स्थिति. दक्षिण अमेरिका में कोका बुश की अवैध खेती. नशीली दवाओं के उत्पादन के लिए भांग के पौधे की अवैध खेती और मनःप्रभावी पदार्थ, परिवर्तन पूर्वगामी रसायनों की तस्करी. एक दिन के इस बैठक का आयोजन गृह मंत्रालय के नारकोटिक्स कंट्रोल ब्यूरो ने किया था. भारतीय प्रतिनिधिमंडल के अलावा इसमें ब्रिक्स के अन्य देश– ब्राजील, रूस, चीन और दक्षिण अफ्रीका के अधिकारियों और नीति निर्माताओं ने हिस्सा लिया था. ईथिकविनि घोषणा और कार्य योजना जिसे दक्षिण अफ्रीका के डरबन में 5वें ब्रिक्स शिखर सम्मेलन में अपनाया गया था, में सदस्य देशों के बीच संलिप्तता को बढ़ाने की बात करता है. वर्तमान बैठक इस लिए भी महत्वपूर्ण है क्योंकि भारत अक्टूबर 2016 में गोवा में 8वां ब्रिक्स शिखर सम्मेलन की मजेबानी करने वाला है.

नाटो शिखर सम्मेलन 2016 वारसा में संपन्न

  • दो दिनों तक चला नाटो शिखर सम्मेलन 9 जुलाई 2016 को वारसा, पोलैंड में समाप्त हो गया. वर्ष 1949 में स्थापित होने के बाद इस शिखर सम्मेलन का यह 27वां संस्करण था. इसके अलावा शिखर सम्मेलन में अफगानिस्तान समेत गैर–सदस्य देशों और नाटो के संगठनों के राष्ट्र प्रमुखों ने भी हिस्सा लिया. शिखर सम्मेलन के अंत में सदस्य देशों के प्रतिनिधि पोलैंड और इस्टोनिया में अपनी पूर्वी सीमाओं पर अधिक सेना तैनात करने को राजी हुए. इसके अलावा नेताओं ने जॉर्जिया की सदस्यता की इच्छा का भी समर्थन किया. इस शिखर सम्मेलन में नाटो सदस्य देशों के राष्ट्र प्रमुखों और सरकार के प्रमुख लोगों ने हिस्सा लिया. इनमें अमेरिका के राष्ट्रपति बराक ओबामा, पोलैंड के राष्ट्रपति आंद्रेज डुडा औऱ नाटो महासचिव जीन्स स्टॉल्टेनबर्ग भी शामिल हैं.

केरल सरकार ने जंक फूड पर 14.5 प्रतिशत का फैट टैक्स लगाया

  • केरल में माकपा नेतृत्व वाली एलडीएफ सरकार ने 8 जुलाई 2016 को 2016-17 का बजट पेश किया जिसमें ‘जंक फूड’ पर अंकुश लगाने के इरादे से बर्गर, पिज्जा जैसे खाद्य उत्पादों पर 14.5 प्रतिशत ‘फैट टैक्स’ लगाया गया है. दअसल, विश्वभर में जंक फूड और इसके कारण होने वाले मोटापे को लेकर डिबेट चल रही है। केरल में भी फैट टैक्स लगाने के पीछे एक बड़ी वजह यही बताई गई है. नेशनल सर्वे एजेंसी ने केरल में स्कूल जाने वाले छात्रों पर दो अध्ययन किए. साल 2010 में वीएमएस बेलारी द्वारा हाई स्कूल के बच्चों पर किए गए अध्ययन में पाया गया कि 12 प्रतिशत बच्चों का वज़न ज्यादा था और 6.3 फीसदी मोटे थे. फैट टैक्स लगाने वाला केरल भारत का पहला राज्य होगा. दुनिया के कुछ ही देशों में ये टैक्स वसूला जाता है. इनमें डेनमार्क, जापान और हंगरी शामिल हैं. केरल में जंक फूड का कंजप्शन कम करने और रेवेन्यू बढ़ाने के लिए ये कदम उठाया गया है.

Update Date:- 11/07/2016

मध्य प्रदेश कैबिनेट ने माल के प्रवेश हेतु क्षेत्रीय संशोधन विधेयक 2016 को मंजूरी दी

मध्य प्रदेश कैबिनेट ने माल के प्रवेश हेतु क्षेत्रीय संशोधन विधेयक, 2016 को मंजूरी दे दी है. जिसके अनुसार मप्र में ई-कामर्स के तहत आनलाइन सामान खरीदने पर 6 फीसदी प्रवेश-कर का अनुमोदन किया. चार मध्यम सिंचाई परियोजना के लिए 1049 करोड़ 87 लाख 41 हजार रुपए की प्रशासकीय स्वीकृति दी गई. इन परियोजनाओं से 36 हजार 595 हेक्टेयर क्षेत्र में रबी सिंचाई होगी. इन सिंचाई परियोजनाओं हेतु राशि स्वीकृत की गयी- 8500 हेक्टेयर क्षमता की छतरपुर जिले की जुड़ी मध्यम परियोजना के लिए 240 करोड़ 24 लाख, 9980 हेक्टेयर क्षमता की डिण्डौरी जिले की खरमेर मध्यम सिंचाई परियोजना के लिए 348 करोड़ 10 लाख 8125 हेक्टेयर क्षमता की जबलपुर जिले की हिरन मध्यम उदवहन सिंचाई परियोजना के लिए 225 करोड़ 99 लाख की प्रशासकीय स्वीकृति एवं निवेश निकासी की अनुमति दी गई. देवास जिले की 9,990 हेक्टेयर क्षमता की दतूनी मध्यम परियोजना के लिए 235 करोड़ 54 लाख 41 हजार रुपए की पुनरीक्षित प्रशासकीय स्वीकृति दी गई.

गूगल ने फ्रांसीसी स्टार्टअप मूडस्टॉक्स को खरीदने की घोषणा की

  • गूगल ने 6 जुलाई 2016 को फ्रांसीसी स्टार्टअप मूडस्टॉक्स को खरीदने की घोषणा की. मूडस्टॉक ने कंप्यूटर के समझने के नजरिए और उसके सीखने के तरीके पर अलग तरह से काम किया है. इसके अलावा मूडस्टॉक ने स्मार्टफोन या अन्य फोनों के लिए भी ऐसी तकनीक बनाई है जिससे वह तस्वीरों और चीजों को पहचान सकते हैं. मशीन के सीखने का कौशल गूगल की अन्य सेवाओं के साथ जुडेगा जैसे कि अभी मुफ्त में भाषाई अनुवाद या फोटो जैसी सेवाएं हैं. गूगल सिलिकन वैली की उन प्रमुख कंपनियों में से है जो कंप्यूटरों को दुनियादारी समझाने का प्रयास कर रही है. कंप्यूटर भी अपने आस-पास की चीजों से वैसे ही सीख सके जैसे कि आम लोग सीखते हैं, गूगल इस क्षेत्र में काम कर रही है. मशीन के सीखने का कौशल गूगल की अन्य सेवाओं के साथ जुडेगा जैसे कि अभी मुफ्त में भाषाई अनुवाद या फोटो जैसी सेवाएं हैं. गूगल सिलिकन वैली की उन प्रमुख कंपनियों में से है जो कंप्यूटरों को दुनियादारी समझाने का प्रयास कर रही है. उसके इन्हीं कामों के चलते गूगल की नजर उस पर पडी और अब वह उसे खरीदने जा रहा है.

अमेरिका ने मानवाधिकारों के हनन के लिए उत्तर कोरिया के नेता किम जोंग उन पर प्रतिबंध लगाया

  • अमेरिका के विदेशी संपत्ति नियंत्रण कार्यालय (ओएफएसी) के खजाना विभाग ने 6 जुलाई 2016 को उत्तर कोरियाई शासन के शीर्ष अधिकारियों और नेता किम जोंग उन को मानवाधिकारों के हनन का दोषी पाया. इन्हें उत्तर कोरिया स्वीकृति एवं नीति संवर्धन अधिनियम 2016 के तहत उत्तर कोरिया में मानवाधिकारों के हनन या सेंसरशिप पर रिपोर्ट के निष्कर्ष के आधार पर प्रतिबंधित किया गया है. दंड स्वरूप इनकी अमेरिका की किसी भी संपत्ति को जब्त कर लिया जाएगा और कोई भी अमेरिकी नागरिक इनके साथ व्यापार नहीं करेगा. उत्तर कोरिया अपने परमाणु गतिविधियों की वजह से पहले से ही व्यापक प्रतिबंध झेल रहा है लेकिन विश्लेषक अमेरिका के इस कदम को देश को अलग– थलग करने के उसके प्रयासों को तेज करने के तौर पर देख रहे हैं। यह पहली बार है जब अमेरिका मानवाधिकार के उल्लंघन के आधार पर उत्तर कोरिया के नेता पर प्रतिबंध लगा रहा है. दोषी पाए गए लोगों में दस अन्य व्यक्ति और पांच संस्था शामिल हैं.

एसबीआई ने सोशल मीडिया बैंकिंग प्लेटफॉर्म SBI Mingle लॉन्च किया

  • भारतीय स्टेट बैंक (एसबीआई) ने 1 जुलाई 2016 को फेसबुक और ट्विटर के उपयोगकर्ताओं के लिए सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म SBI Mingle लॉन्च किया. इस मंच से सेवाएं प्राप्त करने के लिए ग्राहक को अपने सोशल अकाउंट संख्या या अपने एटीएम/ डेबिट कार्ड विवरणों का प्रयोग कर एक बार पंजीयन प्रक्रिया के माध्यम से पंजीकरण कराना होगा. एसबीआई की अध्यक्ष अरुणधति भट्टाचार्य ने 61वां स्टेट बैंक दिवस के अवसर पर इस प्लेटफॉर्म को लॉन्च किया. इसे प्रत्येक वर्ष 1 जुलाई को मनाया जाता है. वर्तमान में, एसबीआई सेवाएं जैसे बैलेंस संबंधी पूछताछ, मिनी स्टेटमेंट, एसबीआई के साथ-साथ दूसरे बैंकों के बीच पैसों का हस्तांतरण और लाभार्थी प्रबंधन सेवाएं फेसबुक पर उपलब्ध हैं। इसके साथ ही बैंक सहस्राब्दि के अपने ग्राहकों को वे जब और जहां चाहें, अपने दैनिक जीवन के हिस्से के तौर पर बैंकिंग करने की सुविधा देता है.
Update Date:- 09/07/2016

नाडा ने वाडा, एएसएडीए के साथ एमओयू पर हस्ताक्षर किये

  • अपने डोपिंग निरोधक कार्यक्रम को बढावा देने के लिये राष्ट्रीय डोपिंग निरोधक एजेंसी (नाडा) ने 5 जुलाई 2016 को आस्ट्रेलियाई डोपिंग निरोधक एजेंसी और वैश्विक ईकाई वाडा (विश्व डोपिंग निरोधक एजेंसी) के साथ दो साल के सहमति पत्र पर हस्ताक्षर किये हैं. राष्ट्रीय डोपिंग रोधी एजेंसी (नाडा) भारत में 1890 के सोसायटी पंजीकरण अधिनियम के अंतर्गत पंजीकृत एक संस्था है. इसकी स्थापना 24 नवंबर, 2005 को की गयी. यह भारत में खिलाडियों के डोप मुक्त खेल के लिए उत्तरदायी है. यह समाज के प्राथमिक उद्देश्यों, वाडा कोड के अनुसार डोपिंग रोधी नियमों को लागू करने, विनियमित डोप नियंत्रण कार्यक्रम बनाने, डोपिंग और इसके दुष्परिणामों के बारे में शिक्षा और अनुसंधान, जागरूकता को बढ़ावा देती है. नाडा, एएसएडीए और विश्व डोपिंग निरोधक एजेंसी ने मिलकर विस्तृत प्रोजेक्ट तैयारी किया है.
    इसके तहत भारत अधिक प्रभावी डोपिंग निरोधक कार्यक्रम लागू करेगा जो वाडा की आचार संहिता के अनुरूप होगा. इसमें टेस्ट और नतीजों के प्रबंधन का ढांचा, समय पर अपील की प्रक्रियायें और एजेंसी के ढांचे की समीक्षा की जायेगी. नाडा के महानिदेशक नवीन अग्रवाल के अनुसार इस अनुबंध के बाद पाक साफ खिलाड़ियों के अधिकारों की रक्षा की जा सकेगी.

ट्राई ने रियल टाइम मोबाइल इन्टरनेट स्पीड मापने हेतु मायस्पीड एप्प आरंभ किया

  • टेलिकॉम रेगुलेटरी अथॉरिटी ऑफ़ इंडिया (ट्राई) ने 5 जुलाई 2016 को रियल टाइम मोबाइल इन्टरनेट स्पीड मापने हेतु मायस्पीड नामक एप्प आरंभ किया. इसके माध्यम से ग्राहक खराब मोबाइल नेटवर्क का ट्राई के पास शिकायत कर सकता है जिससे ऑपरेटर सेवा की क्वालिटी सुधार सकता है. उपभोक्ता अपने 3जी एवं 4जी मोबाइल कनेक्शनों पर इन्टरनेट स्पीड जांच सकेंगे. इससे उपभोक्ता कवरेज, डाटा स्पीड एवं नेटवर्क सूचना प्राप्त कर सकता है. यह एप्प एक प्रकार का क्राउड सोर्सिंग प्लेटफार्म है जहां सभी मोबाइल ऑपरेटरों के नेटवर्क परफॉरमेंस को जांचा जा सकता है. इसका उद्देश्य ग्राहक को उसके क्षेत्र में बेहतर मोबाइल ऑपरेटर की पहचान करवाना है. यह डिजिटल इंडिया के तहत आरंभ किया गया पहला एप्प है जिससे धीमी इन्टरनेट स्पीड को नियंत्रित किया जा सकेगा.

वित्त वर्ष की व्यावहारिकता परखने के लिए आचार्य समिति का गठन किया गया

  • केंद्र सरकार ने 6 जुलाई 2016 को नए वित्त वर्ष की व्यावहारिकता परखने के लिए एक समिति का गठन किया. समिति केंद्र और राज्य सरकारों की प्राप्तियों और व्यय के सटीक आकलन की दृष्टि से वित्त वर्ष की उपयुक्तता, विभिन्न कृषि फसलों के अंतराल, कार्यकारी सत्र (वर्किंग सीजन) और कारोबार पर इसके प्रभावों के बारे में विचार विमर्श करेगी. समिति यह भी बताएगी कि वित्त वर्ष में बदलाव कब से किया जाए और जब तक नया वित्त वर्ष शुरु न हो तब तक कर तथा अन्य मामलों के संबंध में क्या व्यवस्था अपनायी जाए. पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी के नेतृत्व वाली एनडीए की पहली सरकार ने शाम को बजट पेश किए जाने की परंपरा बदली थी. वर्ष 2000 से पहले तक अंग्रेजों की परंपरा का पालन करते हुए आजादी के बाद से ही सरकार अपना बजट फरवरी की अंतिम तारीख को शाम साढ़े पांज बजे पेश करती रही है लेकिन वर्ष 2000 में वाजपेयी सरकार ने इस परंपरा को समाप्त कर प्रात: 11 बजे संसद में बजट पेश करना शुरू किया. इसके पीछे यही तर्क दिया गया था कि देश की अपनी परिस्थितियों के अनुसार बजट पेश करने का वक्त निर्धारित करना चाहिए. यही तर्क वित्त वर्ष में बदलाव को लेकर भी दिया गया. चार सदसीय समिति की अध्यक्षता मुख्य आर्थिक सलाहकार शंकर आचार्य करेंगे. इस समिति को 31 दिसम्बर 2016 तक अपनी रिपोर्ट सौंपने के लिए कहा गया है.

Update Date:- 06/07/2016

केंद्र सरकार ने विभिन्न मंत्रालयों की वित्तीय शक्तियों में बढ़ोतरी की

  • केंद्र सरकार ने 28 जून 2016 को गैर योजनागत योजनाओं/परियोजनाओं की मंजूरी के लिए सक्षम अधिकारियों के वित्तीय सीमा में संशोधन किया. गैर-योजनागत योजनाओं/परियोजनाओं के अनुमोदन के लिए प्रशासनिक मंत्रालय के प्रभारी मंत्री की वित्तीय शक्तियों को भी बढ़ाया गया है. 500 करोड़ रुपये या उससे अधिक और 1000 करोड़ रुपये से अधिक की योजनाओं के लिए वित्त मंत्री के पास ही वित्तीय अनुमोदन का अधिकार होगा. 1000 करोड़ रुपये और उससे ऊपर की वित्ती‍य सीमा के लिए कैबिनेट/आर्थिक मामलों की मंत्रिमंडल समिति से अनुमोदन लेना पड़ेगा. इसी तरह मूल्यांकन और लागत अनुमान में वृद्धि की स्वीकृति संबंधी वित्तीआय सीमाओं में भी संशोधन किया गया है. 500 करोड़ रुपये या उससे अधिक और 1000 करोड़ रुपये से अधिक की योजनाओं के लिए वित्त मंत्री के पास ही वित्तीय अनुमोदन का अधिकार होगा. 1000 करोड़ रुपये और उससे ऊपर की वित्ती‍य सीमा के लिए कैबिनेट/आर्थिक मामलों की मंत्रिमंडल समिति से अनुमोदन लेना पड़ेगा.
    इसी तरह मूल्यांकन और लागत अनुमान में वृद्धि की स्वीकृति संबंधी वित्तीआय सीमाओं में भी संशोधन किया गया है.

पिचाई समेत चार भारतीयों को अमेरिकी गौरव पुरस्कार

  • भारतीय मूल के चार अमेरिकीयों को 29 जून 2016 को अमेरिका के गौरव (ग्रेट इमीग्रेंट्स : द प्राइड ऑफ अमेरिका) पुरस्कार से सम्मानित किया जाएगा. यह पुरस्कार प्रतिवर्ष प्रदान किया जाता है. जिन 42 लोगों को पुरस्कारों के लिए चुना गया है, वे 30 विभिन्न देशों से हैं.
    ‘गिल्डर, गैगनोन, होपवे एंड कंपनी’ की पाकिस्तानी अमेरिकी साझेदार शाइजा रिजवी का नाम भी पुरस्कार के लिए नामित लोगों में शामिल है। सुंदर पिचाई को पिछले साल अगस्त के महीने में सर्च इंजन गूगल का सीईओ बनाया गया था. चेन्नई में जन्मे 43 साल के सुंदर पिचाई भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान खड़गपुर से स्नातक हैं. वह भारतीय मूल के दूसरे ऐसे व्यक्ति हैं, जिन्हें आईटी कंपनी की कमान सौंपी गई है। सीईओ बनाए जाने से पहले सुंदर गूगल में वाइस प्रेसीडेंट के पद पर तैनात थे. कार्नेगी कॉर्पोरेशन के अध्यक्ष वर्तन ग्रेगोरियन के अनुसार ये लोग उन लाखों आव्रजकों का प्रतिनिधित्व करते हैं जो अमेरिका में आर्थिक कारणों, शिक्षा प्राप्त करने, राजनीतिक या धार्मिक शरण लेने या सुरक्षा की दृष्टि से आए.
    दुनिया के अन्य देशों से अमेरिका में आवासित होने वाले कुल 42 व्यक्तियों को इस पुरस्कार से पुरस्कृत किया जाएगा. 42 लोगों में भारतीय मूल के गूगल के सीईओ सुंदर पिचाई सहित तीन अन्य लोग शामिल हैं.

एनटी अवॉर्ड्स में रवीश कुमार को बेस्ट हिन्दी एंकर पुरस्कार प्रदान किया गया

  • देश के प्रतिष्ठित एनटी अवॉर्ड्स समारोह में 30 जून 2016 को एनडीटीवी के एंकर और कार्यक्रमों ने सर्वाधिक पुरस्कार जीते. एनडीटीवी के रवीश कुमार को हिन्दी के बेस्ट एंकर का अवॉर्ड प्रदान किया गया. यह पुरस्कार दिल्ली में आयोजित एक समारोह में प्रदान किए गए.
    नग़मा सहर के कार्यक्रम इंटरनेशनल एजेंडा को बेस्ट डेली न्यूज़ बुलेटिन माना गया.
    हिन्दी और अंग्रेजी दोनों ही वर्गों में सबसे अच्छे खेल शो के अवॉर्ड भी एनडीटीवी को ही प्रदान किए गए. एनडीटीवी के श्रीनिवासन जैन को बेस्ट टीवी रिपोर्टर का एनटी अवॉर्ड प्रदान किया गया. रोजाना रात 9 बजे आने वाले रवीश कुमार के ‘प्राइम टाइम’ को बेस्ट करेंट अफ़ेयर कार्यक्रम नामित किया गया है. इसके अलावा बरखा दत्त को अंग्रेजी की बेस्ट एंकर अवॉर्ड से सम्मनित किया गया. महावीर रावत के शो ‘गूंगा पहलवान’ को बेस्ट हिन्दी स्पोर्ट्स शो, ‘री बर्थ ऑफ इंडियन हॉकी’ को बेस्ट अंग्रेजी स्पोर्ट्स शो चुना गया ‘मां गंगा किलिंग हर सॉफ़्टली’ को बेस्ट अंग्रेजी डॉक्यूमेंट्री का अवॉर्ड मिला है. बेस्ट सेट का अवॉर्ड भी एनडीटीवी इंडिया के हिस्से में गया और बेस्ट पैकेजिंग का अवॉर्ड एनडीटीवी इंडिया के चुनाव प्रोग्राम को प्रदान किया गया.

Update Date:- 02/07/2016

डब्ल्यूएचओ द्वारा पीटर सलमा विश्व स्वास्थ्य संगठन आपातकाल कार्यक्रम के प्रमुख नियुक्त

  • विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) ने 28 जून 2016 को डॉ पीटर सलमा को स्वास्थ्य आपात स्थिति कार्यक्रम का कार्यकारी निदेशक नियुक्त किया. वे 27 जुलाई 2016 से उप-महानिदेशक पद संभालेंगे. वे इथोपिया एवं ज़िम्बाब्वे में यूनिसेफ के प्रदेश प्रतिनिधि रह चुके हैं. यूनिसेफ से पहले वे 2002 में वे संयुक्त राज्य अमेरिका के रोग नियंत्रण केन्द्रों के लिए कार्यरत थे. उन्हें चिकित्सकीय महामारी एवं मानवीय संकट के क्षेत्र में प्रबंधन का वृहद अनुभव है. वे पिछले 20 वर्षों से सार्वजनिक स्वास्थ्य के क्षेत्र में कार्यरत हैं. उन्होंने शिशु एवं मातृ मृत्यु दर, शरणार्थी, जबरन प्रवास एवं आपातकाल जैसे विषयों पर बड़े पैमाने पर अपने विचार भी व्यक्त किये हैं. इस कार्यक्रम का विकास डब्ल्यूएचओ के सभी सदस्य देशों के संयुक्त प्रयासों के कारण संभव हुआ है. इससे संगठन को मजबूती प्राप्त हुई है जिससे वह बीमारियों की रोकथाम, बचाव की तैयारियों, रोग के प्रति प्रतिक्रिया एवं तीव्र रिकवरी पर अधिक ध्यान दे सकने में सक्षम हुआ है.

असम में बाढ़ से राहत हेतु ऑपरेशन जलराहत आरंभ

  • सैन्य बलों एवं राज्य सरकार द्वारा 28 जून 2016 को असम स्थित नारंगी कैंट में बाढ़ राहत अभियान ‘जलराहत’ आरंभ किया गया. यह अभ्यास 30 जून तक चलाया जायेगा. जलराहत में गजराज सैन्य टुकड़ी द्वारा बाढ़ राहत प्रबंधन हेतु शहरी क्षेत्र में प्रशिक्षण प्राप्त सैन्य कर्मियों को भेजा गया. राहत अभियान का यह नाम भारतीय सेनाओं के तीनों रूपों थल सेना, जल सेना एवं वायु सेना के नाम को मिलाकर रखा गया. भारतीय नौसेना आन्ध्र प्रदेश स्थित विशाखापत्तनम में आये तूफ़ान से राहत हेतु अगस्त 2016 में राहत अभियान चलाएगी. भारतीय वायु सेना गुजरात स्थित भुज में सहायता नामक भूकंप राहत अभियान चलाएगी.

कृषि तथा कृषक कल्याण विषय के साथ वर्ष 2016 का सांख्यिकी दिवस मनाया गया

  • भारत में सांख्यिकी दिवस 29 जून 2016 को मनाया गया. वर्ष 2016 के सांख्यिकी दिवस का विषय रखा गया- कृषि तथा कृषक कल्याण. यह विषय किसान केन्द्रित कार्यक्रमों और कृषि तथा ग्रामीण सांख्यिकी के विकास पर बल देगा. इस दिन को मनाने का उद्देश्य सामाजिक-आर्थिक नियोजन और नीति निर्धारण में प्रो प्रशांत चन्द्र महालनोबिस की भूमिका के बारे में जनता में, विशेषकर युवा पीढ़ी में जागरूकता जगाना तथा उन्हें प्रेरित करना है. इस वर्ष यह समारोह 29 जून 2016 को यथोचित तरीके से मनाया गया. मुख्य समारोह विज्ञान भवन, नई दिल्ली में आयोजित किया गया. सांख्यिकी दिवस देशभर में सांख्यिकी और कार्यक्रम कार्यान्वयन मंत्रालय, राज्य सरकारों, राष्ट्रीय प्रतिदर्श सर्वेक्षण के देश भर के कार्यालयों, भारतीय सांख्यिकीय संस्थान, विश्वविद्यालयों/विभागों आदि में संगोष्ठियों, सम्मेलनों, वाद-विवाद, क्विज कार्यक्रमों, व्याख्यान मालाओं, निबंधन प्रतियोगिता आदि के माध्यम से मनाया जाता है. आर्थिक योजना और सांख्यिकी विकास के क्षेत्र में प्रशांत चन्द्र महालनोबिस के उल्लेखनीय योगदान के सम्मान में भारत सरकार उनके जन्मदिन 29 जून को प्रत्येक वर्ष सांख्यिकी दिवस के रूप में मनाती है.

राष्ट्रीय खनिज खोज नीति को केंद्रीय मंत्रिमंडल की मंजूरी

  • केंद्र सरकार एनएमईपी के जरिए जीएसआई, एमईसीएल और ऐसी अन्य अधिसूचित सरकारी एजेंसियों को शामिल करने के साथ साथ सरकार निजी क्षेत्र को भी खनिजों की खोज के काम में आकर्षित करना चाहती है. इससे राज्यों की भी भूमिका बढ़ेगी और वे अपनी ओर से खनिजों की खोज की परियोजनाओं की सिफारिश कर सकेंगे जिन्हें एनएमईटी के जरिए विकसित किया जा सकेगा. इसके साथ ही एनएमईपी की प्रमुख विशेषताओं में खनिज ढूंढने के काम में निजी निवेश के लिए आकर्षक प्रावधान शामिल हैं. इस नीति में प्रस्ताव किया गया है कि निजी क्षेत्र की खनिज अन्वेषण कंपनियों का चयन ई-नीलामी के जरिए प्रतिस्पर्धात्मक बोली की पारदर्शी प्रक्रिया के जरिए होगा. विदित हो कि भारत में भूगर्भ सर्वेक्षण विभाग द्वारा चिह्नित संभावित खनिज क्षेत्र के केवल 10वें हिस्से में ही खजिजों खोज की गयी और खनन का काम केवल 1.5-2 प्रतिशत क्षेत्र में ही हुआ है. केंद्रीय मंत्रिमंडल ने राष्ट्रीय खनिज उत्खनन नीति (एनएमईपी) को 29 जून 2016 को मंजूरी दी. इस मंजूरी से सरकार 100 खनिज ब्लॉक की नीलामी कर सकती है जिसकी पहचान भारतीय भूगर्भ सर्वेक्षण (जीएसआई) ने खोज के लिए की है. खान मंत्रालय ने देश में खनिज खोज को बढ़ावा देने के लिए राष्ट्रीय खनिज खोज ट्रस्ट (एनएमईटी) को पहले ही अधिसूचित कर दिया है.

Update Date:- 30/06/2016

पनामा नहर को विस्तार कार्य के बाद पुनः व्यापारिक यातायात हेतु खोला गया

  • पनामा नहर को विस्तार के बाद 26 जून 2016 को विशाल जहाजों के लिए खोल दिया गया.
    इसके विस्तार पर करीब 5.4 अरब डॉलर (करीब 36 हजार करोड़ रुपये) की लागत आई है. चीन के एक विशाल जहाज कास्को शिपिंग पनामा ने इस विस्तारित नहर का उद्घाटन किया.
    करीब नौ हजार कंटेनरों के साथ इस जहाज ने नहर में प्रवेश किया. नहर के विस्तार से अब पहले की तुलना में तीन गुना ज्यादा बड़े जहाज गुजर सकेंगे. अमेरिका निर्मित यह नहर 1914 में खोली गई थी. इसके विस्तार का काम 2007 में शुरू हुआ इससे पनामा नहर प्राधिकरण को 2021 तक सालाना 2.1 अरब डॉलर (करीब 14274 करोड़ रुपये) का राजस्व प्राप्त होने की उम्मीद ह

 

यातना के शिकार लोगों के समर्थन में अंतरराष्ट्रीय दिवस मनाया गया.

  • 26 जून 2016 को यातना के शिकार लोगों के समर्थन में अंतरराष्ट्रीय दिवस मनाया गया. यह दिवस प्रत्येक वर्ष यातना के खिलाफ मनाया जाता है. इस दौरान यातना के शिकार लोगों के समर्थन हेतु उन्हें सम्मान प्रदान किया जाता है. 26 जून 2016 को यातना के शिकार लोगों के समर्थन में अंतरराष्ट्रीय दिवस मनाया गया. यह दिवस प्रत्येक वर्ष यातना के खिलाफ मनाया जाता है. इस दौरान यातना के शिकार लोगों के समर्थन हेतु उन्हें सम्मान प्रदान किया जाता है. 12 दिसम्बर 1997 को संयुक्त राष्ट्र महासभा द्वारा पारित 52/149 प्रस्ताव के अनुसार प्रत्येक वर्ष 26 जून को यातना के शिकार लोगों के समर्थन में अंतरराष्ट्रीय दिवस मनाया जायेगा. इसे यातना के संपूर्ण उन्मूलन एवं अन्य अमानवीय तथा अपमानजनक व्यव्हार के खिलाफ सहायतार्थ आरंभ किया गया. यातना के कारण व्यक्ति का व्यक्तित्व प्रभावित हो सकता है तथा उसकी गरिमा भी आहत होती है. संयुक्त राष्ट्र ने यातना के किसी भी प्रारूप की निंदा की है तथा इसे मनुष्यों द्वारा मनुष्यों पर हो रहे अभद्र व्यवहार की श्रेणी में रखा है.

श्रीलंका की संसद ने संशोधनों के साथ सूचना अधिकार विधेयक पारित किया

  • श्रीलंका की संसद ने दो दिन की चर्चा के बाद बिना मत विभाजन के सूचना अधिकार विधेयक 24 जून 2016 को सर्वसम्मति से पारित कर दिया. विपक्ष की ओर से लाए गए सभी संशोधनों को समिति ने स्वीकार कर शामिल कर लिया. विधेयक का उद्देश्य भ्रष्टाचार एवं कुशासन से ग्रस्त देश में पारदर्शिता और सुशासन बहाल करना है. सूचना अधिकार आयोग की स्थापना व सम्बंधित अधिकारियों की नियुक्ति करना. विषय सम्बन्धी प्रक्रिया व सम्बंधित विषयों का निर्धारण करना. श्रीलंका का जन संचार मंत्रालय नए कानून को प्रभावी तरीके से लागू कराएगा. नए कानून से श्रीलंका के नागरिकों की पहुंच सार्वजनिक सूचना तक हो जाएगी. सूचना अधिकार विधेयक में निजी डेटा, राष्ट्रीय सुरक्षा सूचना, वित्तीय और वाणिज्यिक नीति निर्णय, बौद्धिक सम्पदा और चिकित्सकीय रिपोर्ट सम्बन्धी जानकारी शामिल नहीं हैं. सूचना अधिकार सम्बन्धी पांच सदस्यीय आयोग इसकी निगरानी करेगा और सम्बंधित शिकायतों का निस्तारण करेगा. संविधान सभा के अनुमोदन पर आयोग के सक्षम सदस्य सूचना अधिकार सम्बन्धी अपीलों का निस्तारण करेंगे. सूचना अधिकार विधेयक के सेक्शन पांच के अनुसार देश का कोई भी नागरिक जन हित में सूचना अधिकार के तहत अपील कर सकता है

वैज्ञानिकों ने कारगिल के पोयेन गांव में सेरीकल्चर में सफलता प्राप्त की

  • वर्ष 2015-16 के दौरान, पोयेन गांव के 31 बेरोजगार युवाओं तथा महिला किसानों को इस संदर्भ में प्रशिक्षण दिया गया. इस दौरान कारगिल जिले में पहली बार बिवोलटाइन कोकून विकसित किया गया था. लद्दाख स्वायत्त पर्वतीय विकास परिषद के अध्यक्ष हाजी मोहम्मद हनीफा जान के निर्देशों पर इस क्षेत्र में 40 दिनों के लिए प्रशिक्षण कार्य आरंभ किया गया था. इसमें केन्द्रीय रेशम बोर्ड तथा वस्त्र मंत्रालय द्वारा भी संयुक्त रूप से भाग लिया गया. रेशम उत्पादन के लिए रेशम के कीड़ो के पालन को सेरीकल्चर कहा जाता है. बोम्बेक्स मोरी अत्यधिक रूप से प्रयोग किया जाने वाला रेशम का कीड़ा है. नवपाषाण काल में चीन में सबसे पहले रेशम का उत्पादन किया गया था. सेरीकल्चर ब्राज़ील, चीन, फ्रांस, भारत, इटली, जापान, कोरिया एवं रूस में वस्त्र उद्योग में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है. विश्व के कुल रेशम के कीड़ों के उत्पादन का 60 प्रतिशत भारत और चीन में होता है. श्रीनगर स्थित शीतोष्ण रेशम उत्पादन अनुसंधान संस्थान के वैज्ञानिकों ने कारगिल के एक गांव में सेरीकल्चर (रेशम के कीड़े की सहायता से रेशम उत्पादन) में सफलता प्राप्त की.

answer key 2017Update Date:- 28/06/2016

केंद्र सरकार ने जिला स्तर पर सलाहकार एवं निगरानी समितियों के गठन को मंजूरी दी

  • 22 जून 2016 को केंद्रीय शहरी विकास मंत्रालय ने जनता केंद्रित नियोजन एवं नई शहरी विकास योजनाओँ के कार्यान्वयन को बढ़ावा देने के लिए जिला स्तर पर सलाहकार एवं निगरानी समितियों के गठन को मंजूरी दे दी. केंद्र/ केंद्र शासित प्रदेश द्वारा संसद के वरिष्ठतम सदस्य को समति का अध्यक्ष नियुक्त किया जाएगा और दो और सांसद-लोकसभा और राज्य सभा से एक–एक, सह-अध्यक्ष होंगे। समिति के सदस्य होंगे इन समितियों में देश के निर्वाचित प्रतिनिधि होंगे, इसलिए सांसदों (एमपी) और विधान सभा के सदस्यों (विधायकों) की उपस्थिति शहरी विकास योजनाओं के कार्यान्वयन को सही दिशा देंगे. अपनी तरह की पहली, ये समितियां शहरी विकास, सस्ते आवास और शहरी गरीबी उन्मूलन कार्यक्रमों का पर्यवेक्षण, समीक्षा और निगरानी करेंगी.

यूरोपियन यूनियन द्वारा प्रवासी संकट से निपटने हेतु नया सीमा समझौता

  • यूरोपियन यूनियन ने को प्रवासियों के संकट से निपटने हेतु बॉर्डर एंड कोस्टगार्ड फ़ोर्स तैयार करने का निर्णय लिया. 28 ईयू देशों द्वारा अपनाये गये इस निर्णय को यूरोपियन कमीशन द्वारा जारी किया गया था. कमीशन ग्रीष्म ऋतु से पहले यह फ़ोर्स तैयार करना चाहता था. यूरोपियन संसद इस संबंध में जून 2016 के चौथे सप्ताह में वोटिंग कर सकती है. इस फ़ोर्स के निर्माण से वॉरसॉ स्थित फ्रंटेक्स बॉर्डर एजेंसी का विस्तार होगा शेंगेन के तहत विभिन्न देशों ने अपने बॉर्डर को पुनः निर्धारित किया ताकि अवैध प्रवास को रोका जा सके. वर्ष 2015 के आरंभ से अब तक 10 लाख से भी अधिक प्रवासी इन देशों में प्रवेश कर चुके हैं. इस नए समझौते के तहत सदस्य देश अपने देशों की सीमाओं की पहले की भांति ही निगरानी करेंगे लेकिन आपातकालीन स्थिति में 1500 बॉर्डर सुरक्षाकर्मियों की सहायता ली जा सकती है. प्रवासी संकट से निपटने के लिए ईयू की यह फ़ोर्स ग्रीस एवं इटली में अवैध रूप से प्रवेश करने वाले प्रवासियों पर नज़र रखेगी.

भारत–अमेरिका रक्षा एवं सुरक्षा सहयोग : एक संक्षिप्त विश्लेषण

  • भारत और अमेरिका के बीच द्विपक्षीय संबंधों में रक्षा एवं सुरक्षा सहयोग महत्वपूर्ण घटक है. दो-दशकों से भी अधिक समय से खास तौर पर 2005 में जब से भारत-अमेरिका रक्षा संबंधों के लिए नई रूपरेखा लागू हुई है, दोनों ही देशों ने व्यापक-रेंज वाली सामरिक भागीदारी का निर्माण किया है. यह विजन एनडीए सरकार की एक्ट ईस्ट पॉलिसी को बताता है और इसी क्रम में ओबामा प्रशासन के एशिया सिद्धांत को उजागर करता है. ‘एक्ट ईस्ट पॉलिसी’, जिसे अगस्त 2014 में सबके सामने रखा गया था, नरसिम्हा राव सरकार की ‘पूर्व की ओर देखो नीति’ पर बना है और इसमें जीवंत एशिया यानि भारत और आसियान देशों के दो विकास ध्रुवों के बीच विकास की कल्पना की गयी है. पीवोट टू एशिया पॉलिसी के तहत, अमेरिकी शासनकाल द्वारा अगले दशक में किए जाने वाले सबसे महत्वपूर्ण कार्यों में से एक होगा एशिया-प्रशांत क्षेत्र में कूटनीतिक, आर्थिक, रणनीतिक और अन्य क्षेत्रों में पर्याप्त निवेश को बढ़ावा देना. औपनिवेशिक काल से ही दक्षिण एशिया वैश्विक राजनीतिक परिदृश्य के केंद्र में रहा है. यह इलाका खासकर भारत, अपने रणनीतिक स्थिति-हिन्द महासागर, मध्य एशिया क्षेत्र से कनेक्टिविटी आदि की वजह से विश्व के प्रमुख सैन्य शक्ति के लिए सैन्य दृष्टि से काफी महत्व रखता है.

केंद्र सरकार ने दुपहिया वाहनों को सीएनजी से चलाने के लिए भारत का पहला पायलट प्रोग्राम लॉन्च किया

  • केंद्र सरकार ने नई दिल्ली में संपीड़ित प्राकृतिक गैस से दुपहिया वाहनों के चलाए जाने के देश के पहले पायलट कार्यक्रम का शुभारंभ किया कार्यक्रम का कार्यान्वयन इंद्रप्रस्थ गैस लिमिटेड आईजीएल और गेल इंडिया लिमिटेड द्वारा किया जाएगा
    कार्यक्रम को हवा बदलो आंदोलन के तहत कार्यान्वित किया जाएगा इसे गेल का समर्थन प्राप्त होगा यह आंदोलन हवा प्रदूषण का मुकाबला करने के लिए जनता की पहल है किट में मौजूद सभी प्रकार के घटकों पुर्जों संयोजनों के प्रकार पर अनुमोदन पेट्रोलियम एवं विस्फोट सुरक्षा संगठन (पीईएसओ इंटरनेशनल सेंटर फॉर ऑटोमोटिव टेक्नोलॉजी आईसीएटी और ऑटोमोटिव रिसर्च एसोसिएशन ऑफ इंडिआ एआरएआई से प्राप्त किया गया है दुपहिया वाहनों के लिए बनाए गए सीएनजी किट में 4 8 लीटर पानी की क्षमता वाले दो सीएनजी सिलेंडर हैं इनमें से प्रत्येक सिलिंडर में 1 किलोग्राम सीएनजी तक भरा जा सकता है. एक बार भरे जाने के बाद सीएजी किट वाले ये दुपहिया वाहन 120 किलोमीटर तक चल सकते हैं

Update Date:- 25/06/2016

 भर में मनाया गअंतरराष्ट्रीय नाविक दिवस 25 जून को विश्वया
  • 25 जून को अंतरराष्ट्रीय नाविक दिवस मनाने का फैसला अंतरराष्ट्रीय समुद्री संगठन (आईएमओ) ने वर्ष 2010 में लिया था. नाविक दिवस को संयुक्त राष्ट्र ने पालन सूची (ऑब्जर्वेंस लिस्ट) में भी शामिल कर लिया गया है इस फैसले के मोटो से यह पता चलता है कि हमारे दैनिक जीवन में उपयोग में आने वाले लगभग सभी चीजें प्रत्यक्ष या अप्रत्यक्ष रूप से समुद्री परिवहन द्वारा प्रभावित हैं आईएमओ के अनुमान के मुताबिक दुनिया के माल–व्यापार का लगभग 90 फीसदी जहाजों द्वारा ही ले जाया जाता है. नाविक न सिर्फ जहाजों के संचालन के लिए बल्कि मालवाहक जहाज के सुरक्षित और सुचारू वितरण के लिए भी जिम्मेदार होते हैं. विश्व भर में 25 जून 2016 को अंतरराष्ट्रीय नाविक दिवस मनाया गया. वर्ष 2016 का विषय: एट सी फॉर ऑल यह इसके वैश्विक अभियान का चौथा संस्करण थाः नाविक का दिन. नाविक के दिन का पहला संस्करण आईएमओ ने वर्ष 2011 में मनाया था.
    दार्जिलिंग जूलॉजिकल पार्क को लन्दन के दुदले जूलॉजिकल गार्डन से मिलेगा हिम तेंदुआ
  • दार्जिलिंग में पद्मजा नायडू हिमालयन जूलॉजिकल पार्क को जल्द ही लंदन के डुडले जूलॉजिकल गार्डन से एक हिम तेंदुआ प्राप्त होगा. हिम तेंदुआ का नाम मकालू रखा गया है और यह 24 जून 2016 की सुबह फ्लाइट से कोलकाता हवाई अड्डे पर उतारा गया है. पद्मजा नायडू हिमालयन प्राणी उद्यान पश्चिम बंगाल के दार्जिलिंग शहर में 67.56 एकड़ में अवस्थित है. यह प्राणी उद्यान 7000 फीट की औसत ऊंचाई से भारत में सबसे अधिक ऊंचाई पर स्थित है.
    प्राणी उद्यान को 1958 में स्थापित किया गया था. हिम तेंदुआ एक विडाल प्रजाति है जो मध्य एशिया में रहती है. ये बिल्ली-परिवार की एकमात्र प्रजाति है. हिम तेन्दुए लगभग 1.4 मीटर लम्बे होते हैं और इनकी पूँछ 90-100 सेमी तक होती है

यूरोपियन यूनियन द्वारा प्रवासी संकट से निपटने हेतु नया सीमा समझौता

  • यूरोपियन यूनियन ने प्रवासियों के संकट से निपटने हेतु बॉर्डर एंड कोस्टगार्ड फ़ोर्स तैयार करने का निर्णय लिया. प्रवासी संकट से निपटने के लिए ईयू की यह फ़ोर्स ग्रीस एवं इटली में अवैध रूप से प्रवेश करने वाले प्रवासियों पर नज़र रखेगी. शेंगेन के तहत विभिन्न देशों ने अपने बॉर्डर को पुनः निर्धारित किया ताकि अवैध प्रवास को रोका जा सके. वर्ष 2015 के आरंभ से अब तक 10 लाख से भी अधिक प्रवासी इन देशों में प्रवेश कर चुके हैं. इस नए समझौते के तहत सदस्य देश अपने देशों की सीमाओं की पहले की भांति ही निगरानी करेंगे लेकिन आपातकालीन स्थिति में 1500 बॉर्डर सुरक्षाकर्मियों की सहायता ली जा सकती है. दिसम्बर 2015 में ईयू नेताओं ने 30 जून 2016 तक नई फ़ोर्स गठित करने के लिए सीमा निर्धारित की थी. यूरोपियन संसद इस संबंध में जून 2016 के चौथे सप्ताह में वोटिंग कर सकती है. इस फ़ोर्स के निर्माण से वॉरसॉ स्थित फ्रंटेक्स बॉर्डर एजेंसी का विस्तार होगा.
Disclaimers & Statutory Warnings !
We do not claim and we are not responsible for any official or non official news regarding exam figures, vacancies or number of posts in job advertisement (govt. as well as private agencies),exam dates, paper leak , exam paper cancellation news content & exam graphic images etc. The news & content may be rumors & false. Only visit & consider the official website always as a true source of news. We don’t assure that the data provided here is completely correct. One can use the information at their own risk. We are not responsible for any consequences that occur on applying for any job or walkin data that we provided in our portal. Click any link at your own risk in our portal. We are not responsible for any loss you get on doing so. We don’t have control on the portal as these are maintained by third party people. The Job seekers are advised to be careful and check the information from other websites and official websites make conform regarding any particular advertisement.


43 Comments

Add a Comment
    1. nargad roda pachewar th.malpura dist tonk

    2. KALAHI VIJAYPUR MIRZAPUR 231303

  1. kya bol rhe hai aap

  2. sir please mujhe November ke current affairs ki pdf de dijiye.

  3. sir please mujhe har maheene ke current affairs ki pdf de diya karo.

  4. Sir muje koi idea do genral gonlwage study knne ka m army k test ki tyari kr raha hu plzzzzzzzzzz

  5. Good information please always send me a information

    1. अधिक जानकारी के लिए आप साइट पर रोज बनें रहें।

  6. sirr…mujhe rrb goods guards ki previes exam paper ki pdf load kijiye

  7. sirr…mujhe rrb goods guards ki previes exam paper ki pdf load kijiye

  8. sirr…mujhe rrb goods guards ki previes exam paper ki pdf load kijiye plz mujhe dijiye

  9. Rrb aur ssc cpo(cpaf ) ki jankari solved paper ke santh

    1. Sir Mughe bhi de dijiye

  10. Please sir one freedom phone I wanted
    09719961616

  11. I want to smartphone 2pice

  12. her month ki current g k bejta rahi

    1. अधिक जानकारी के लिए आप साइट पर रोज बनें रहें।

  13. Your Email address will not khirgoan hazaribag

  14. Hlo g
    Hum ko 15 mobile phone chiye
    Please aap 15 mobile phone is Addressed per bej de Bhadson road citoso motor aagncey ke samane patiala Punjab(147001)

  15. मुझे भी चाहिए

  16. DINESH KUMAR

  17. devshankar athiya

    sir aap ne jo jankari di vah bahut hi badiya hai. mppsc ke ex. ke liye curent jankari dete rahe. ple.

  18. sir muje na jan-feb2016 ka gk chahiye….

  19. Please send me current affairs.. For rrrb..competition base

    1. Will be available shortly in a pdf file

  20. sir aapka koi whats app no. h current gk ke liye
    agar aapka koi whats app no. h to mere whats no par msg kar sakte h
    no 8816878387

  21. Muje be Chaney sir

    1. आप साइट पर बनें रहें।

  22. Thanks sir!aap yese hi jankari dete rahe sir

    1. most wlcm

  23. Plz, Sir m bank ki tyari krr raha hu aap mujhe current affair Send krr diya krro per month ki jo bank k exam k liye imo ho

    1. बैंक के क्षेत्र में निकलने वाली हर एक जॉब की सूचना की जानकारी देते रहते है। आप साइट को रोज विजिट करें। आपको बैंक के क्षेत्र में आ रहीं जॉब की जानकारी मिलती रहेगी। अपने ईमेल पर जानकारी के लिए आप साइट के ईमेल सब्सक्राईब बॉक्स पर अपना मेल स्थापित करें।

  24. Upsc Laval ka current news but email me every day sending.

  25. Upsc Laval ka current news but email me send karna.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

All Exams Answer Key & Cutoff Marks © 2016 About Us | Contact Us | Privacy Policy | Disclaimer
Disclaimers & Statutory Warnings ! We do not claim and we are not responsible for any official or non official news regarding exam figures, vacancies or number of posts in job advertisement (govt. as well as private agencies),exam dates, paper leak , exam paper cancellation news content & exam graphic images etc. The news & content may be rumors & false. Only visit & consider the official website always as a true source of news. We don’t assure that the data provided here is completely correct. One can use the information at their own risk. We are not responsible for any consequences that occur on applying for any job or walkin data that we provided in our portal. Click any link at your own risk in our portal. We are not responsible for any loss you get on doing so. We don’t have control on the portal as these are maintained by third party people. The Job seekers are advised to be careful and check the information from other websites and official websites make conform regarding any particular advertisement.
Sitemap