सीबीएसई बोर्ड कक्षा 10वीं/12वीं टिप्स एवं महत्वपूर्ण प्रश्न-पत्र 2016 in hindi

इन दिनों समस्त देश में सीबीएसई बोर्ड के छात्र-छात्रायें पुस्तकों को अलट-पलट कर पेपर की तैयारी में जोर- शोर से जुटें होंगें। इसी के साथ हर एक छात्र का सपना होता है कि वो कड़ी से कड़ी मेहनत करके अच्छे नम्बरों से पास हो और अपने माता -पिता के सपनों को साकार करें और आगे की पढ़ाई के लिए उसकी राह आसान हो सके।

प्रतिवर्ष मार्च के पहले सप्ताह में सीबीएसई 10वीं और 12वीं की बोर्ड परीक्षायें करवाता है जो अप्रैल तक चलती है। इसी के साथ सीबीएसई छात्रों को बोर्ड के लिए मानसिक रूप से मजबूत करने के लिए जनवरी-फरवरी में प्रयोगिक परीक्षा और स्कूल अपने स्तर पर प्री-बोर्ड करवाता है जिससे आने वाली बोर्ड परीक्षा में छात्र छोटी-छोटी कमजारी को भूलकर मानसिक रूप से तैयार हो सके।

इसी कारण छात्र पर इस समय कुछ अतिरिक्त दबाव होता है जिसके कारण वह ढ़ंग से पढ़ाई में मन नहीं लगा पाता। छात्रो की परीक्षा को लेकर हम यहां उनके लिए परीक्षापयोगी कुछ महत्वपूर्ण टिप्स दे रहें है जिससे विधार्थी को पढ़ाई के साथ साथ परीक्षा में भी दबाव कम लगेगा और वो परीक्षा में अच्छे अंक स्कोर कर सकता है। इन कुछ बातों को ध्यान में रखकर वह परीक्षा के तनाव को कमकर सकता है और परीक्षा में अच्छी मेहनत करके उच्च शिक्षा के लिए अच्छे नम्बर ला सकता है।

cbse exam

1. तनाव से बचे

बोर्ड परीक्षाओं के निकट आते ही छात्रों पर तनाव होने लगता है और ये तनाव होना भी स्वभाविक है। यह तनाव हर एक छात्र पर रहता है और इसी तनाव के कारण उनकी परीक्षा की तैयारी सही तरीके से नहीं हो पाती जिसके असर फिर रिजल्ट पर दिखाई देता है। तनाव हर एक छात्र पर होता है बहुत से सोचते है कि तनाव केवल कमजोर छात्र पर ही होता है परन्तु ऐसा नहीं होता तनाव हर छात्र पर होता है बस उसका स्तर थोड़ा कम ज्यादा होता है। मेरे खयाल से तो पढ़ने वाले छात्रों पर इस वक्त तनाव की स्थिति ज्यादा बनी रहती है। अगर तनाव में अन्तर है तो वो बस इतना है कि परीक्षा के वक्त किसी पर पास होने का होता है तो किसी पर अच्छे नम्बरों से पास होकर आगे उच्च शिक्षा प्र्राप्त करने का। किसी किसी पर इस वक्त पारिवारिक परिस्थितियों को देखकर भी उन्हे तनाव से गुजरना होता है। अगर आप तनाव पर काबू कर सके तो आप परीक्षा में अच्छे अंको से पास हो सकते है और आपकी आगे की उच्च शिक्षा प्राप्त करना का सपना साकार हो सकता है।

इसलिए आप तनाव से बचे और परीक्षा की अच्छे से मेहनत करें और अपने सपनों को एक नई उड़ान दें। इसलिए आपके लिए हम कुछ महत्वपूर्ण परीक्षापयोगी टिप्स दे रहें हैं जो आपके परीक्षा के वक्त आपकी तैयारी में बहुत काम आ सकतें हैं।

images

2. विषय की जानकारी और उसके लिए सही योजना

विद्यार्थियों को सबसे पहले अपने उस विषय की सही परख होनी चाहिए जिसकी परीक्षा हो और उसी के आधार पर उसकी सही से तैयारी करनी चाहिए। हर विषय का अपना एक आधार होता है जिसे रखकर उसकी परीक्षापयोगी तैयारी का चुनाव छात्रों को करना पड़ता है। हर विषय में अलग अलग स्तर से तैयारी करने की जरूरत पड़ती है जैसे आपके हिन्दी और मेथ्स दोनो अलग अलग स्तर के विषय हैं। एक तरफ जहां अगर हिंदी में आपने प्रश्न के उत्तर का पहला शब्द गलत कर दिया तो उसमें आपको उस शब्द के ही नम्बर नहीं मिलेंगे परन्तु वहीं आपने दूसरे मैथ्स में प्रश्न के उत्तर में पहला वाक्य गलत कर दिया तो आपके पूरे प्रश्न के नम्बर काट दिये जायेंगें। इसलिए हर विषय की तैयारी उसी विषय के आधार पर करें और उनके लिए सही योजना बनाकर तैयारी करें। हिंदी में व्याकरण व शब्दों को ध्यान में रखकर तैयारी करें और व्याकरण पर जरूर ध्यान रखकर तैयारी करें ये आवश्यक भी है। विज्ञान विषय में टू द प्वॉइंट उत्तर लिखने से ही अंक मिलते हैं।यदि कहीं किसी सूत्र का आपने प्रयोग किया है तो उस सूत्र को भी उत्तर में लिखना आवश्यक है। इसके बाद ही उसका अनुप्रयोग प्रश्न के अनुसार करना चाहिए। विज्ञान में इसके साथ साथ यूनिट को भी ध्यान में रखकर तैयारी करें। इसी तरह काॅमर्स और इकाॅनोमिक्स की तैयारी करें और इनमें चार्ट और टेबिल को खास ध्यान में रखकर तैयारी करें जिससे की आपके विषय में अच्छे से नम्बर आ सकें। वहीं दूसरी ओर आर्ट्स के विषय में विद्यार्थियों को पहले प्रश्नों को ध्यान से पढ़ने की जरूरत होती है क्योकि इन विषयों के प्रश्न थोड़ा अटपटे से दिशा भ्रमित करने वाले होते है। छात्र अवधारणा-स्वरूप, लक्षण और कारणों को विशेष ध्यान में रखकर तैयारी करें। वहीं अर्थशास्त्र में ग्राफ पर भी ध्यान दें। अगर ग्राफ से संबंधित प्रश्न हो तो उत्तर में ग्राफ जरूर बनायें। इससे आपके उत्तर सही होंगे और आपको प्रश्न में पूरे मार्क्स मिलने की उम्मीद पूरी रहेगी।

अधिकतर छात्र पेपर में परीक्षा पुस्तिका में बड़ा बड़ा लिखकर उसे ज्यादा से ज्यादा भरने की सोचता है जिससे उसे ज्यादा अंक मिल सके लेकिन ऐसा सोचना गलत है क्योंकि पुस्तिका भरकर अंक प्राप्त नहीं किये जा सकते। विद्यार्थी प्रत्येक विषय में उसके लक्षण व स्वरूप के अनुसार उत्तर लिखें तो ही अच्छे नम्बरों से पास हो पाएंगे।

3. इकाई में करें पढ़ाई

अक्सर देखा जाता है कि छात्र एक ही दिन में एक साथ बहुत सारे विषय को पढ़ने की कोशिश करता है जिससे वो विषय का कुछ ही भाग पढ़ पाता है और बहुत कुछ जरूर भाग नहीं समझ पाता है। छात्रों को ऐसा करने से बचना चाहिए और प्रत्येक विषय को इकाई के रूप में पढ़ना चाहिए। एक विषय की इकाई बनाकर एक दिन में एक ही इकाई को समझें और उसका समग्र अध्ययन करें और उस विषय के प्रश्नों को इकाई के रूप में लिख कर भी याद करें। विषय के दो या तीन चेप्टरों को मिलाकर भी इकाई बना सकतें हैं और उन्हें लिखकर भी याद कर सकतें हैं। इससे आपकों विषय कों समझने और पढ़ने में और आसानी मिलेगी।

time-table-uburt

4. समय के हिसाब से विषयों को करे विभाजित

पढ़ाई में हर एक का सपना होता है कि वो अच्छे नम्बरों से पास हो और उसके लिए वो मेहनत भी करता है। परन्तु कई बार मेहनत करने के बावजूद छात्र को उसके हिसाब या मनमाफिक नम्बर नहीं मिलते और वो हताश हो जाते हैं। ऐसे समय में हताश ना हों और समय के हिसाब से विषयों का गहन अध्ययन करें। अपने विषयों को समय के हिसाब से अलग अलग समय में विभाजित कर लें। जो विषय ज्यादा कठिन लगते हो उन्हें ज्यादा समय दे और जिनमें आपकी पकड़ अच्छी हो उनके लिए भी समय निर्धारित करें।आपकी समय-सारणी ऐसी होनी  चाहिए की जिससे आपके शरीर को भी आराम हो और आपका मन पढ़ाई पर ज्यादा से ज्यादा केंद्रित हो सके। ऐसे समय में मन को स्थिर रखें और खान-पान के साथ-साथ भरपूर नींद लें। अपनी समय सारणी में सभी विषयों को प्रमुखता दें। इससे आपको परीक्षा में सभी विषयों में अच्छा परिणाम मिलेगा।

सीबीएसई बोर्ड आॅल सब्जेक्ट्स इम्पोर्टेन्ट PDF लिन्क्स

माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई 2015-2016 के लिए मार्च के महीने में 10वीं/12वीं कक्षा की वार्षिक परीक्षा का संचालन करने जा रहा है। सीबीएसई 10वीं/12वीं कक्षा के छात्रों को अपने परीक्षा अच्छे अंक सुरक्षित करने के लिए तैयार करने में व्यस्त हैं। हर छात्र प्रत्येक विषय में अच्छे अंक स्कोर करना चाहता है और अब आपके पास ऑनलाइन सीबीएसई बोर्ड परीक्षा 2016 महत्वपूर्ण सवाल जाँच करने के लिए बहुत बड़ा मौका है जो आपके अच्छे अंक स्कोर करने में मदद करेगा। इसके लिए छात्र अपनी तैयारी सुचारू रूप से कर सके उसके लिए हम यहां उनके लिए कुछ परीक्षापयोगी महत्वपूर्ण टिप्स दे रहेें हैं। जिनसे छात्र को परीक्षा देने में सहायता मिलेगी।

सीबीएसई कक्षा 10वीं/12वीं के छात्रों को पुस्तकों से तैयारी पूरी करने के बाद प्रश्न पत्रों के माध्यम से मेहनत करने के लिए यहां पेपर की pdf दी गयी है जो छात्र की आगामी बोर्ड की परीक्षा में बेहतर अंक स्कोर करने के काम आ सकती है। उन्हें इस संबंध के बारे में कुछ विचार की जरूरत है इसलिए छात्रों को पिछले प्रश्न पत्रों/मॉडल प्रश्न पत्र, हिंदी और अंग्रेजी माध्यम के लिए सीबीएसई बोर्ड परीक्षा 2016 के महत्वपूर्ण सवालों की pdf दी गयी हैं। सीबीएसई बोर्ड परीक्षा 2016 के महत्वपूर्ण सवाल, मैट्रिक/10वीं बोर्ड परीक्षा के लिए मॉडल प्रश्न पत्रों को अपलोड करने के लिए pdf डाउनलोड करें।

answer key 2016CBSE 12th Science 2015-16 Previous Year Question Papers 

CBSE 12th BIOLOGY Previous Year Question Papers PDF

CBSE 12th BIOTECHNOLOGY Previous Year Question Papers PDF

CBSE 12th CHEMISTRY Previous Year Question Papers PDF

CBSE 12th COMPUTER SCIENCE Previous Year Question Papers PDF

CBSE 12th ENGLISH (CORE) Previous Year Question Papers PDF

CBSE 12th ENGLISH (ELECTVE) Previous Year Question Papers PDF

CBSE 12th HINDI (CORE) Previous Year Question Papers PDF

CBSE 12th HINDI (ELECTIVE) Previous Year Question Papers PDF

CBSE 12th IMFORMATION PRACTICES Previous Year Question Papers PDF

CBSE 12th PHYSICAL EDUCATION Previous Year Question Papers PDF

CBSE 12th PHYSICS Previous Year Question Papers PDF

CBSE 12th CLINICAL BIOCHEMISTRY PAPER II Previous Year Question Papers PDF

CBSE 12th APPLIED PHYSICS Previous Year Question Papers PDF

answer key 2016CBSE class 12th Commerce Previous Year Question Papers 2015-16

CBSE class 12th (XII) Commerce (ECONOMICS) Previous Year Question Papers

CBSE class 12th (XII) Commerce (BUSINESS STUDIES) Previous Year Question Papers

CBSE class 12th (XII) Commerce (ACOUNTANCY) Previous Year Question Papers

CBSE class 12th (XII) Commerce (MATHEMATICS) Previous Year Question Papers

CBSE class 12th (XII) Commerce (ENLISH CORE) Previous Year Question Papers 

CBSE class 12th (XII) Commerce (HINDI CORE) Previous Year Question Papers 

CBSE class 12th (XII) Commerce (HINDI ELECTIVE) Previous Year Question Papers 

answer key 2016Download CBSE Arts Previous Year Question Papers 2015-16

CBSE XII Arts (ENGLISH CORE) Previous Year Question Papers

CBSE XII Arts (ENGLISH ELECTIVE) Previous Year Question Papers

CBSE XII Arts (HINDI CORE) Previous Year Question Papers

CBSE XII Arts (HINDI ELECTIVE) Previous Year Question Papers

CBSE XII Arts (ECONOMICS) Previous Year Question Papers

CBSE XII Arts (POLITICAL SCIENCE) Previous Year Question Papers

CBSE XII Arts (GEOGRAPHY) Previous Year Question Papers

CBSE XII Arts (HISTORY) Previous Year Question Papers

CBSE XII Arts (FUNCTIONAL ENGLISH) Previous Year Question Papers

नोटः इस पोस्ट को हर पाठक अपने फ्रेन्ड्स को शेयर करें और उन्हें भी जानकारी दें। हमारी इस साइट को रोज अपडेट करें हम इसमें आंसर-की और रिजल्ट की जानकारी रोज देते हैं। आप आंसर-की या रिजल्ट देखने के लिए साइट को रोज विजिट करें और सर्चबार में सर्च करें। इस साइट के बारें में अपने दोस्तों, भाईजनों और प्रियजनों को भी बतायें जिससे वो भी साइट से जानकारी प्राप्त कर सकें। अगर इस साइट पर दी गई जानकारी के बारे में कोई भी टिप्पणी करना चाहता हो तो नीचे दिये गई कमेंन्ट बाॅक्स में कमेंन्ट कर सकते हैं जिससे आपकी समस्या का हल जल्द से जल्द किया जायेगा और आपको सही जानकारी दी जा सके। अन्य विषय की जानकारी के लिए भी साइट को रोज पढ़े और रोज विजिट करें।

Disclaimers & Statutory Warnings !
We do not claim and we are not responsible for any official or non official news regarding exam figures, vacancies or number of posts in job advertisement (govt. as well as private agencies),exam dates, paper leak , exam paper cancellation news content & exam graphic images etc. The news & content may be rumors & false. Only visit & consider the official website always as a true source of news. We don’t assure that the data provided here is completely correct. One can use the information at their own risk. We are not responsible for any consequences that occur on applying for any job or walkin data that we provided in our portal. Click any link at your own risk in our portal. We are not responsible for any loss you get on doing so. We don’t have control on the portal as these are maintained by third party people. The Job seekers are advised to be careful and check the information from other websites and official websites make conform regarding any particular advertisement.


1 Comment

Add a Comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

All Exams Answer Key & Cutoff Marks © 2016 About Us | Contact Us | Privacy Policy | Disclaimer
Disclaimers & Statutory Warnings ! We do not claim and we are not responsible for any official or non official news regarding exam figures, vacancies or number of posts in job advertisement (govt. as well as private agencies),exam dates, paper leak , exam paper cancellation news content & exam graphic images etc. The news & content may be rumors & false. Only visit & consider the official website always as a true source of news. We don’t assure that the data provided here is completely correct. One can use the information at their own risk. We are not responsible for any consequences that occur on applying for any job or walkin data that we provided in our portal. Click any link at your own risk in our portal. We are not responsible for any loss you get on doing so. We don’t have control on the portal as these are maintained by third party people. The Job seekers are advised to be careful and check the information from other websites and official websites make conform regarding any particular advertisement.
Sitemap